Asian Games में महिला खिलाड़ियों के साथ इस बार 100 पार

Asian Games 2023 में खेलने वाली महिलाओं में क्रिकेट, कब्बड्डी, और वेटलिफ्टिंग जैसे खेलों में अपनी बेहतरीन क्षमता का प्रदर्शन किया. इन महिलाओं ने दुनिया भर के खिलाड़िओं के साथ मुकाबला कर देश के नाम कुल 100 में से 49 मेडल्स अपने नाम किये.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
asian games

Image : Ravivar

देश में महिलाओं की आबादी जहां 50 % हैं, वहीं एशियाई गेम्स में महिलाओं द्वारा लाए गए मेडल्स भी 50 % ही हैं. हांग्जो, चीन (Hangzhou, China) में हो रहे एशियन गेम्स 2023 (Asian Games 2023) में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. महिला खिलाड़ियों ने अपने खेल कौशल और संघर्ष के ज़रिये देश का मान बढ़ा, देश को गौरवान्वित किया है.

asian games

Image : Ravivar

Asian Games में महिलाओं ने जीते कुल 100 में से 49 मेडल्स

एशियन गेम्स (Asian Games) में खेलने वाली महिलाओं में क्रिकेट, कब्बड्डी,  बैडमिंटन, टेनिस, टेबल टेनिस, बॉक्सिंग, गोल्फ, एथलेटिक्स, मार्शल आर्ट, जुड़ो, और वेटलिफ्टिंग जैसे खेलों में अपनी बेहतरीन क्षमता का प्रदर्शन किया. इन महिलाओं ने दुनिया भर के खिलाड़िओं के साथ मुकाबला कर देश के नाम कुल 100 में से 49 मेडल्स किये, जिसमे से 13 गोल्ड, 16 सिल्वर और 20 ब्रोंज हैं.

asian games 2023

Image Credits : India TV News

इंडियन वीमेन एथिलीट्स कर रहीं अपने स्थानीय क्षेत्र का नाम विश्व स्तर पर रोशन 

महिलाओं ने भारत देश के साथ अपने स्थानीय क्षेत्र का नाम भी विश्व स्तर पर रोशन किया है. इंडियन वीमेन एथिलीट्स (Indian Women Athletes) ने अपनी मेहनत, समर्पण, और प्रतिबद्धता के साथ दुनिया के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के साथ मुकाबला किया.

female athlete in asian games

Image Credits : NDTV Sports

रविवार विचार यह मानता है कि खेलों में महिलाएं हिस्सा लेकर, सशक्तिकरण (Women Empowerment) की दिशा में आगे बढ़, यह साबित कर रही हैं कि वह किसी से कम नहीं. अब महिलाएं सिर्फ घर के कामों तक ही सीमित नहीं, बल्कि स्पोर्ट्स, साइंस एंड टेक्नोलॉजी जैसी फील्ड्स में भी अपनी पहचान बना रही हैं. हम लड़कियों को सामाजिक बेड़ियों में बांधने के बजाय उनके गले में मैडल देखना पसंद करेंगे. 

asian games 2023 womens

Image Credits : Business Standard 

अगर हमारे देश की महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों की बराबरी कर रही हैं तो हम उनकी क्षमता पर सवाक उठाने वाले कौन हैं? एशियन गेम्स में महिलाएं (Female Athletes in Asian Games) खेल में उन्नति करने के साथ समाज में महत्वपूर्ण पहचान बनाकर देश की अन्य युवतियों और महिलाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बनी हैं.

Asian games Female Athletes in Asian Games Indian Women Athletes Hangzhou China Asian Games 2023 women empowerment