धार में ट्रेनिंग और लोन से बढ़ रहा कॉन्फिडेंस

धार जिले में SHG सदस्यों को ट्रेनिंग के साथ लोन की सुविधा दी गई. रोजगार के अवसर और आर्थिक मजबूती से महिलाओं का कॉन्फिडेंस बढ़ रहा. बैंक ने महिलाओं को प्रोत्साहित किया. जिले के 13 ब्लॉक के समूह ने हिस्सा लिया.

New Update
dhar bank sakhi new

धार में लोन वितरण आयोजन में बैंक अधिकारी, आजीविका मिशन के अधिकारी (Image Credits : Ravivar Vichar)

मध्यप्रदेश (MP) के  धार (Dhar) जिले में बैंक ऑफ इंडिया (BOI) द्वारा स्टार स्व-रोजगार प्रशिक्षण संस्थान, स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) को लोन वितरण समारोह आयोजित किया गया. 

प्रोडक्ट के साथ मार्केटिंग सीखना जरुरी 

मुख्य अतिथि बैंक के रीज़नल मैनेजर (RM) रजनीकांत भुइयां ने कहा - "समूह को अपने प्रॉडक्ट तैयार करने के साथ ही मार्केटिंग  (Marketing)सीखना भी जरुरी है.इससे समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी. काम में मेहनत करें. बैंक हमेशा साथ देगा." 

भुइयां ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी. इसका उपयोग कर अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने की सलाह भी दी.इस आयोजन में शामिल हुई धरमपुरी ब्लॉक के पटलावाद गांव  की लक्ष्मी समूह (SHG) की सुशीला बाई ने बताया- "बैंक से हमें ट्रेनिंग (Training)भी मिली और लोन भी दिया गया. हम काम को और बढ़िया तरीके से करेंगे." 

stevia dhar loan news

धार जिले में स्टेविया की खेती चर्चा में है  (Image Credits : Ravivar Vichar)



समूह ने कई फील्ड में बनाए रिकॉर्ड 

धार  (Dhar) जिले में कई SHG से जुड़ी महिलाओं ने अलग-अलग फील्ड में रिकॉर्ड बनाए. इस ट्रेनिंग और लोन वितरण में शामिल खलघाट गांव के अमरनाथ समूह (SHG) की राधा बाई भी कहती हैं- "हमें ट्रेनिंग में बहुत कुछ सीखने को मिला. हमें जरूरत के हिसाब से लोन मिला. हम समय पर किश्त वापस जमा करते हैं." धरमपुरी के ब्लॉक मैनेजर (BM) गजेंद्र पाटीदार कहते हैं- "सभी समूह को लगातार गाइडेंस दे रहे. कुछ समूह बहुत ही अच्छा काम कर रहे. उनको हम दूसरे समूह की महिलाओं से भी मिलवाते हैं जिससे समूह का कॉन्फिडेंस बढ़े."

जिले में 13 ब्लॉक के समूह  इस आयोजन में शामिल हुए. आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) की जिला परियोजना प्रबंधक (DPM) अपर्णा पांडेय बताती हैं- "जिले बैंक के सहयोग से समूह को लोन सुविधा दिलवाई गई. ट्रेनिंग में रुपयों का उपयोग और प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग को भी समझाया. जिले में समूह की महिलाएं Agriculture और Non Agriculture क्षेत्र में अच्छा काम कर रहीं.स्टेविया और आलू चिप्स के साथ कई तरह की पैकेजिंग भी हो रही."

आयोजन में राहुल राय, डिप्टी जोनल मैनेजर, विकास नामदेव, मुख्य प्रबंधक क्रेडिट, संजय सोनी, अग्रणी जिला प्रबंधक, प्रवीण सोलंकी, एनआरएलएम, निदेशक प्रवीण शर्मा उपस्थित थे.

self help group agriculture Dhar BOI स्टेविया