राजस्थान 'Vision 2030' में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका

जयपुर, राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सरकार 'Vision 2030' के हित में लोगों से सुझाव मांगा था, जिसमें सबसे ज्यादा सुझाव घरेलू महिलाओं से मिले (35%), फिर किसानो (26%) और मज़दूरों (15%) से आये.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
mission 2023c ashok gehlot

Image Credits : The Indian Express

जयपुर, राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य सरकार 'Vision 2030' के हित में लोगों से सुझाव मांगा था, जिसमें सबसे ज्यादा सुझाव घरेलू महिलाओं से मिले (35%), फिर किसानो (26%) और मज़दूरों (15%) से आये. 'Mission 2030' (Rajasthan Mission 2030) के ज़रिये राज्य के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए जारी किये गए दस्तावेज में तीन करोड़ से ज़्यादा सुझाव आये.

जनकल्याण ऐप के ज़रिये एकत्रित किये गए सुझाव 

जन कल्याण ऐप के अनुसार, सबसे ज्यादा सुझाव कृषि और उससे सम्बंधित क्षेत्रों में आए : (13.6%), शिक्षा (12.8%), सामाजिक सुरक्षा (11%), ग्रामीण विकास और पंचायती राज (10.4%), प्रशासनिक सुधार (8.9%), स्वास्थ्य और पोषण (8.8%), जल क्षेत्र (7.0%), उद्योग और व्यापार (5.9%), युवा और रोजगार (5.7%), मूल बुनाई (4.3%), वित्तीय प्रबंधन (3.7%), पर्यटन विकास (3.1%), वन और पर्यावरण (2.8%), और शहरी विकास और स्वच्छता (2.1%).

ashok gehlot

Image Credits : NDTV

20 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और नागरिकों ने लिया भाग 

ग्राम पंचायत स्तर पर किये गए इस आयोजन को  यूट्यूब और वेबकास्ट में लाइव दिखाया गया. जागरूकता कार्यक्रम में 20 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और नागरिकों ने भाग लिया. हस्तलिखित सुझावों को अलग-अलग ग्राम सभाओं और डेयरी सोसाइटी के सदस्यों, कृषि क्रेडिट सोसाइटियों, समुदाय संचयन समितियों, स्वयं सहायता समूहों, और छात्रों से पाया गया.

जन कल्याण ऐप से इकठ्ठा किये गए ऑनलाइन सुझाव

ऑनलाइन सुझाव जन कल्याण ऐप के ज़रिये इकठ्ठा किये गए. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा, एमजीएनआरईजीए मेट्स, राजीविका सखियां, राजीव गांधी युवा मित्रों, और अन्य स्वयंसेवकों जैसे अलग-अलग विभागों के सर्वेक्षक ने घर-घर डेटा संग्रहण अभ्यास में भाग लिया. सुझावों को इंटरऐक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स कॉल्स और इंटरऐक्टिव वीडियो सिस्टम के ज़रिये भी पाया गया.

Rajasthan Mission 2030 Rajasthan