CM Yadav जॉकेट खरीदकर बोले-'बढ़िया बनाया दीदी'

सतना जिले के चित्रकूट में दीदियों के हाथों तैयार जॉकेट पहन CM Mohan Yadav ने कहा बहुत बढ़िया सिला. चित्रकूट में यादव ने SHG से जुड़ी कई महिलाओं से मुलाकात की. दीदियों से मिले उपहार के बदले रुपए भी दिए.महिलाओं ने कई तरह के प्रोडक्ट्स गिफ्ट किए.  

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
CM  IN SATANA BANNER 01

समूह सदस्य की ख़ुशी के लिए जॉकेट पहनते हुए CM YADAV (Image: Ravivar Vichar)

MP के Satna जिले Chitrakoot में आयोजित कार्यक्रम में Ajeevika Mission के समूह ने भी अपने स्टाल्स लगाए. CM Moahan Yadav अचानक इन स्टाल्स पर पहुंच गए. जॉकेट सहित कई आइटम्स महिलाओं ने गिफ्ट किए. SHG से जुड़ी दीदियों की ख़ुशी के लिए CM ने वहीं जॉकेट भी ख़रीदा और पहन लिया.

जॉकेट की लागत 500 और CM ने ख़ुशी से दिए 1500 रुपए  

सतना जिले के चित्रकूट में  Self  Help Group की महिलाओं की खुशियों का ठिकाना उस वक़्त न रहा जब CM Mohan Yadav,  Ajeevika Mission द्वारा लगाए गए स्टाल्स पर पहुंच गए. जिले के पिंड्रा गांव के अंबे स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष प्रीति सेन बताती है-"जैसे CM हमारे पास आए.हमने बताया 12 दीदियां हम सिलाई का काम करती हैं.परिवार भी सहयोग करता है.हमने आपके लिए जॉकेट बनाया.हमने उनको जॉकेट गिफ्ट किया.उन्होंने तत्काल जॉकेट वहीं पहना.इस जॉकेट की कीमत 500 रुपए थी. वे माने नहीं और हमें 1500 रुपए दिए.ऐसी ख़ुशी कभी नहीं मिली."

CM IN SATANA BANNER

जॉकेट खरीदने के बाद पेमेंट करते CM  (Image: Ravivar Vichar)

इसी SHG की सदस्य प्रेमा मवासी और सावित्री बहेलिया कहती हैं-"हमारी मेहनत रंग ले आई.हमें ख़ुशी है कि CM  ने हमारी बात भी सुनी और भरोसा दिलाया. हम कुर्ता-पायजामा, गाउन सहित कई आइटम्स बनाते हैं." 

मार्केटिंग के साथ ट्रेनिंग भी देगी सरकार 

CM Mohan Yadav यहीं नहीं रुके बल्कि दूसरे स्टाल्स पर भी पहुंचे. मंझगवां ब्लॉक के पटनाखुर्द गांव के शिव बाबा स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष और  CRP शिवानी त्रिपाठी बताती है-"जैसे ही मुख्यमंत्री हमारे स्टाल्स पर आए.अच्छा लगा.हमारे बनाए प्रोडक्ट्स के बारे में पूछा.हमने उनको उन्हें मसाले,अचार,चाय पत्ती पैक सहित पापड़ जैसे फ़ूड आइटम्स गिफ्ट किए.हमारे मना करने के बावजूद 3 हज़ार रुपए देने लगे.हमने 1500 रुपए वापस लौटा दिए.ख़ुशी है कि CM ने हमारे काम की तारीफ की."

CM IN SATANA 600

चित्रकूट में ही दूसरे स्टाल्स का अवलोकन करते CM यादव (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission District Project Manager (DPM) Anjula Jha बताती हैं-"CM ने हमारे SHG की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टाल्स की तारीफ की.हौसला बढ़ाया.महिलाओं का मनोबल और बढ़ा.जिले में महिलाएं कई तरह के प्रोडक्ट्स बना रहीं."

Chief Minister Mohan  Yadav ने self help group की महिलाओं से बात करते हुए कहा-"हमारी सरकार SHG से जुड़ी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाए के लिए और ट्रेनिंग देगी. प्रोडक्ट्स की बिक्री के लिए हाट बाज़ार और मार्केटिंग के अवसर बनाएगी." 

इस मौके पर कलेक्टर और जिला पंचायत CEO सहित कई अधिकारी मौजूद थे.   

SHG self help group Ajeevika Mission CRP CM Moahan Yadav