CM Khattar ने SHG महिलाओं के लिए किया 'सांझा बाज़ार' launch

हरियाणा के मुख्यमंत्री Manohar Lal Khattar ने आयोजित किया Karnal में राज्य का पहला 'सांझ बाज़ार'. साथ ही उन्होंने Kalpana Chawla Government Medical College (KCGMC) से 820.92 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. 

New Update
Sanjhaa Bazaar Banner.jpg

आज के समय में सामाजिक प्रगति और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना महत्वपूर्ण है. सरकार महिलाओं को समान अवसर, शिक्षा और कार्यबल में भागीदारी प्रदान करके, समाज की प्रगति की ओर आगे बढ़ रही है.

आज की महिलाएं यह जान चुकी है की उनका सशक्तिकरण समाज को एक नया रूप देकर, देश की प्रगति में सार्थक योगदान दे सकता है. साथ ही self help groups (SHGs) के स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने की दिशा में सरकार महत्वपूर्ण कदम उठाती, 'सांझा बाज़ार' जैसे पहल को आयोजित करती दिखी. 

Karnal Sanjha Bazaar Inauguration : महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और गरीबी  रेखा से बाहर निकालने पर सरकार दे रही जोर : मुख्यमंत्री - India News Haryana

Image credits: India News Haryana

820.92 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया शिलान्यास 

हरियाणा के मुख्यमंत्री  Manohar Lal Khattar ने आयोजित किया Karnal में राज्य का पहला 'सांझ बाज़ार'. साथ ही उन्होंने Kalpana Chawla Government Medical College (KCGMC) से 820.92 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. 

CM ने बताया - “महिला SHG सदस्यों को आजीविका के सुरक्षित रूप में अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए एक मंच मिलेगा. पहले चरण के तहत 6 जिलों में 'सांझा बाजार' के लिए स्थान दिए गये हैं. प्रत्येक बाज़ार में शुरुआत में 10 portable cabin होंगे, प्रत्येक का किराया प्रतिदिन केवल 100 रुपये होगा, ”

CM ने आगे कहा कि राज्य में लगभग 6 लाख सदस्यों से 58,000 समूह बनाए गए हैं, जिनमे से लगभग एक लाख महिलाओं की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम है. उन्होंने कहा, "केंद्र की  'Drone Didi' योजना के तहत पहले चरण में 500 महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है."साथ ही यह बताया कि Karnal जिले में, 5,298 SHG थे, जिनमें 57,175 महिला सदस्य थीं, जो राज्य में सबसे अधिक थी. 

अच्छा भविष्य बनाने के लिए मिला platform 

स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रकाश डालते हुए, CM ने कहा कि 2030 तक हर जिले में एक medical college शुरू किया जाएगा, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र तेजी से प्रगति कर रहा है और अब तक 12 जिलों में मेडिकल कॉलेज शुरू कर चुके हैं, साथ ही और 9 पर काम चल रहा है. 2014 में राज्य में MBBS की 750 सीटें थीं, जो अब बढ़कर 2100 हो गई. आज राज्य को 28 हजार डॉक्टरों की जरूरत है. CM ने कहा कि सरकार का प्रयास हर गांव में आबादी के हिसाब से एक या दो डॉक्टर उपलब्ध कराने का है.

जैसे-जैसे 'सांझ बाजार' गति पकड़ रहा है, यह हरियाणा में सशक्तिकरण और विकास का प्रतीक बनने की ओर बढ़ रहा है, साथ ही इससे महिलाओं को एक platform मिल रहा है जिसमे वे अपने बनाये उत्पादों को बेज अपने लिए एक अच्छा भविष्य बना सकती है.

Self Help Groups Drone didi हरियाणा Karnal medical college