Drone दीदी : किसानों के लिए बनी मिसाल

Namo Drone Didi Scheme से जुड़ीं Poonam Devi गावं की महिलाओं के लिए एक मिसाल बन गयीं हैं. इस technique से Poonam devi कृषि कार्यों में किसानों की खेतों में, खाद का छिड़काव कर सहायता करेंगी.

author-image
भूमिका जैन
एडिट
New Update
Drone दीदी _ किसानों के लिए बनी मिसाल

Image: Ravivar Vichar

सरकार आज हर field में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए योजनाएं लागू कर रही है. इसी कोशिश में की समाज में उनकी भागीदारी को भी समानता के दृष्टिकोण से देखा जाए. 

इसी को दखते हुए सरकार ने November 2023 में Drone Didi Yojana (Namo Drone Didi Scheme) का शुभारम्भं किया. यह scheme महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही बनाई गयी है. इसके माध्यम से महिलाओं को ड्रोन उड़ाने की Training दी जायगी. Training के ज़रिये उन्हें डेटा का विश्लेषण करना सिखाया जाएगा. Drone चलाने की Technicalities से लेकर ड्रोन के रखरखाव तक, हर छोटे points का प्रशिक्षण भी दिया जाता है.  

इस योजना का main purpose है  महिलाओं को ड्रोन्स के माध्यम से कृषि कार्यों से जोड़ना. ड्रोन्स के ज़रिये वें फसलों की देखभाल, pesticides और insecticides का छिड़काव कर सकतीं हैं. बीज की बोआई भी बहुत आसान हो जाती है Drones से.

इसी योजना से जुड़ीं Poonam Devi अपने गावं की महिलाओं के लिए एक मिसाल बन गयीं हैं. 

Poonam गोरखपुर के मोहम्मदमाफी गांव की रहने वाली हैं. उनके पढ़े-लिखे होने के बाद भी कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रहीं थी, इसका मुख्य कारण था ,की वें ग्रामीण इलाके से थीं. हर कोशिश करने के बाद, जब वें Self Help Group से जुड़ीं, तब उन्हें एक उम्मीद की किरण दिखाई दी. उनका selection 'राष्ट्रीय आजीविका मिशन' के तहत Drone प्रशिक्षण के लिए हुआ. दखते ही दखते उन्हें दिल्ली में 12 दिन की Training के लिए बुलाया गया. इससे Poonam devi का आत्मविश्वास बड़ा. और अब उनकी काबिलियत के हिसाब से उन्हें 8 लाख़ का drone उड़ने के लिए दिया जाएगा. 

Drone Didi

Image Credit: The Indian Express 

इस technique से Poonam devi कृषि कार्यों में किसानों की खेतों में, खाद का छिड़काव कर सहायता करेंगी. इससे किसानो की खाद की बर्बादी भी नहीं होगी. जिससे वें भी कुछ राशि कमाकर आर्थिक रूप से मज़बूत हो पाएंगी. 

पूनम देवी ने कहा - "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नीतियों की वजह से उनका हौसला बढ़ गया है. अपने पैरों पर खड़े होने की ताकत मिली है और आर्थिक समृद्धि का भी द्वार खुला है."

सरकार ने इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश किया है. योजना के तहत, सरकार ने 1261 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है, जिससे 15000 SHGs को ड्रोन प्राप्त कराएंगी. महिलाओं को इसके लिए 15 दिनों का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा.

Poonam Devi सभी महिलाओं के लिए महिला सशक्तिकरण का उदाहरण है. Poonam ये साबित करतीं है की गांव हो या शहर, अगर आप में जज़्बा है, तब oppournites  खुद आपके पास चलकर आएंगी.

self help group Drone Didi Yojana Drones