भोजन, पोषण, स्वास्थ्य और WASH में होगी SHG महिलाओं की भागीदारी

Ministry of Rural Development के Deendayal Antyodaya Yojana - National Rural Livelihoods Mission ने दो दिन की कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें 17 State Rural Livelihoods Missions के साथ कुछ प्रमुख हितधारकों ने बातचीत कर महत्वपूर्ण फैसले किए.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
budget 2024

Image- Ravivar vichar

भारत में महिलाओं को आगे बढ़ाने की मनो ठान ली है इस बार सर्कार ने. हर काम में उनकी भागीदारी, चाहे 26 जनवरी की parade हो, या 15 अगस्त की स्पीच, चाहे सर्कार के initiatives हो या ISRO का कोई भी project, किसी भी क्षेत्र में महिलाएं आपको अब पीछे तो नहीं दिखेंगी.

Budget 2024 में दिखी Nari Shakti

कल हमारी Finance minister Nirmala Sitharaman ने भी महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सी पहलों को शुरू करने का फैसला कर लिया है. उन्होंने कल पूरे देश को बताते हुए यह भी घोषणा कर दी कि अब देश में 3 करोड़ से महिअलों को लखपति बनाया जाएगा.

DAY NRLM MORN initiative

Image credits: PIB

NRLM की SHGs महिलाओं के लिए भोजन, पोषण, स्वास्थ्य और WASH पहल की 2 दिवसीय workshop

इसी पहल में और आगे बढ़ते हुए कल Budget 2024 की घोषणा करते हुए Finance minister nirmala Sitharaman ने SHG महिलाओं के नेतृत्व वाले खाद्य, पोषण, स्वास्थ्य और वॉश प्रयासों को मजबूत करने का फैसला किया था.

और इसी कार्य को के लिए कल ही Ministry of Rural Development (MoRD) के Deendayal Antyodaya Yojana - National Rural Livelihoods Mission (DAY-NRLM) ने दो दिन की कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें 17 State Rural Livelihoods Missions (SRLMs) के साथ कुछ प्रमुख हितधारकों ने बातचीत कर महत्वपूर्ण फैसले किए.

workshop for women SHGs

Image credits: PIB

9.98 करोड़ Self help groups की महिलाओं के परिवारों के हालातों में सुधार करने का फैसला

पूरे भारत में self help groups के 9.98 करोड़ से अधिक सदस्यों और उनके परिवारों के लिए भोजन, पोषण, स्वास्थ्य और WASH परिणामों में सुधार के लिए यह रोडमैप तैयार हुआ है. कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा और कौशल विकास, उद्यमिता, आजीविका मंत्री डॉ. शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल कार्यशाला के मुख्य अतिथि थे. इस अवसर पर कौशल विकास उद्यमिता और आजीविका विभाग, कर्नाटक की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुश्री उमा महादेवन और ग्रामीण विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री स्मृति शरण भी उपस्थित थीं.

डॉ. शरणप्रकाश रुद्रप्पा पाटिल ने कहा कि- "सैनिटरी नैपकिन के उत्पादन जैसे काम महिलाओं  द्वारा किए  जा सकते है जो उन्हें स्थायी आजीविका प्रदान करेंगे. एसएचजी उत्पादों कि marketing और banks के साथ जुड़ाव की सुविधा जैसे ठोस कदम महिला समूहों की ताकत को और मजबूत करेंगे."

FNHW regional workshop

Image credits: PIB

स्मृति शरण ने कहा कि लोगों को गरीबी से बाहर रखना सबसे महत्वपूर्ण है. Nutrition sufficient nation की दिशा में आगे बढ़ने और महिलाओं के लिए आजीविका बढ़ाने के लिए FNHW सबसे महत्वपूर्ण साबित हुआ है. स्मृति शरण ने कहा है कि ग्रामीण समुदायों के बीच बेहतर पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता पहलुओं में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय इससे जुड़े हुए मंत्रालयों के साथ पूरा सहयोग करेगा.

इस conclave का उद्देश्य ग्रामीण समुदाय की महिलाओं के स्वास्थ्य, पोषण और वॉश की स्थिति में सुधार के लिए DAY NRLM के तहत देशभर में self help groups की महिलाओं द्वारा चल रहे प्रयासों की सराहना करना है. विभिन्न राज्य ग्रामीण आजीविका मिशनों; महिला एवं बाल विभाग; स्वास्थ्य; साथ पेयजल और स्वच्छता के अधिकारीयों के साथ-साथ सामुदायिक संसाधन व्यक्तियों (सीआरपी) ने ग्रामीण समुदायों में पोषण और स्वास्थ्य की बेहतर स्थिति के लिए SHG नेटवर्क द्वारा की गई व्यापक गतिविधियों पर प्रकाश डाला और उनके जमीनी अनुभव और यात्रा साझा की.

यह पहल Women SHGs और उनके परिवारों को आगे बढ़ाने में  एक बहुत बड़ा कदम साबित होगी. देश में women empowerment को आगे बढ़ाया जा रहा है सरकार द्वारा. अब वह दिन दूर नहीं जब महिलाएं देश को दुनिया में आगे लाने में सबसे बड़ा क़दम साबित होंगी.