"अब 3 करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति"-Finance Minister Nirmala Sitharaman

आज New Delhi में हमारे देश की Finance minister Nirmala Sitharaman अंतरिम बजट 2024 पेश किया. Finance minister ने घोषणा की है कि देश में 3 करोड़ महिलाओं को Lakhpati Didi बनाया जाएगा.

author-image
रिसिका जोशी
एडिट
New Update
Nirmala Sitharaman budget 2024

Image Credits: Ravivar vichar

भारत में महिलाओं को आगे बढ़ाने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की पहल में Self help groups सबसे बड़ी भागीदारी निभा रहे है. Self help groups जिन्हें SHG या स्वयं सहायता समूह भी कहा जाता है वे भारत में ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण में सबसे आगे है.

Lakhpati Didi Scheme से मिला बड़ा योगदान

भारत की Lakhpati Didi Scheme ने पिछले कुछ वर्षों में जो किया है वो अविश्वसनीय है. देश में आज 1 करोड़ से ज़्यादा महिलाएं इस पहल के तहत Lakhpati बन चुकीं है और self help groups के साथ जुड़कर अपने भविष्य को संवार रहीं है.

Finance Minister Nirmala Sitharaman ने पेश किया Budget 2024, कहां 3 करोड़ महिलाएं बनेंगी लखपति

Budget 2024 Nirmala Sitharaman updates

Image credits: Mint

आज New Delhi में हमारे देश की Finance Minister Nirmala Sitharaman ने Budget 2024 पेश किया. Finance Minister ने घोषणा की है कि देश में 3 करोड़ महिलाओं को Lakhpati Didi बनाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्‍त, 2023 को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर Lakhpati Didi Scheme के बारे में बात की थी. उन्‍होंने देश में दो करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्‍य रखा था. अब Finance minister Nirmala Sitharaman ने इस लक्ष्‍य को बढ़ाते हुए 3 करोड़ कर दिया है.

Lakhpati didi Scheme women empowerment की सफल पहल

Lakhpati didi Scheme का उद्देश्‍य गरीबी खत्म कर आर्थिक सशक्तीकरण की ओर बढ़ना है. इस योजना के तहत महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि वे प्रतिवर्ष 1 लाख रुपए से अधिक कमा सकें. योजना को women self help groups के माध्‍यम सशक्त बनाया जाएगा. Lakhpati didi बनाने के लिए सरकार ने हाल ही में women self help groups (SHG) को ड्रोन उपलब्ध कराकर उन्‍हें ड्रोन के संचालन और मरम्मत का प्रशिक्षण देने का भी काम शुरू कर दिया है.

budget 2024

Image credits: Mathrubhumi English

Drone didi बनेंगी lakhpati didi

पिछले साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई कैबिनेट मीटिंग ने Lakhpati didi scheme के तहत सरकार ने 1261 करोड़ रुपए खर्च कर 15,000 women SHG को ड्रोन मुहैया कराने का फैसला किया था. बैठक में दो वित्त वर्ष 2024-25 व वित्त वर्ष 25-26 के दौरान women SHGs को 14,500 ड्रोन दिए जाने का फैसला भी लिया गया है.

भारत में महिला सशक्तिकरण एक क्रांति की तरह चल रहा है. आजतक महिलाओं को हर काम में सबसे पीछे रखा गया. किसी कार्यं में उनकी भागीदारी नहीं देखने को मिलती थी देश में. लेकिन इस बार की सरकार का सबसे बड़ा मुद्दा ही women empowerment है. 26 जनवरी की parade में भी हमें Nari shakti देखने मिली थी, और अब वो दिन दूर नहीं जब भारत को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ा हाथ भारतीय महिलाओं का होगा. 

SHG Self Help Groups Nirmala Sitharaman Women SHGs Lakhpati Didi women self help groups Finance minister Budget 2024 Lakhpati Didi Scheme Drone didi Finance minister Nirmala Sitharaman