Drone Festival का रिकॉर्ड बनाने को आतुर SHG दीदियां

MP में SHG की दीदियां Drone Festival का रिकॉर्ड बनाने को आतुर हैं. Indore में शुरू हुई ड्रोन ट्रेनिंग में प्रदेश की दीदियां शामिल हुईं. 25 जनवरी को नई दिल्ली में देशभर से शामिल 300 महिलाएं एक साथ ड्रोन उड़ा कर पीएम मोदी का सपना पूरा कर सकती हैं.

New Update
Drone Festival का रिकॉर्ड बनाने को आतुर

SHG दीदियों को ड्रोन पॉयलेट की ट्रेनिंग देते ड्रोन एक्सपर्ट (Image: Ravivar Vichar)

MP के Indore के training seminar में अलग ही नज़ारा है. प्रदेशभर से आई  SHG दीदियां Agriculture Drone को देखने और छूने को बेताब हैं. SHG से जुड़ीं ये किसान दीदी जल्दी से जल्दी Drone Pilot का परमिट लेकर खेतों  में ड्रोन उड़ाना चाह रहीं. ड्रोन पॉयलेट की ट्रेनिंग में Trainer से दीदी एक के बाद एक सवाल पूछ रहीं. 

1500 SHG दीदियों के DRONE PILOT का सपना हो रहा साकार 

Dewas जिले से ट्रेनिंग लेने आई Nirmala Rathore की आंखों में अलग ही चमक है. Trainer से पूछती हैं- "हमें Pilot का परमिट कब मिलेगा. हम जल्दी से जल्दी अपने गांव में जाकर अपना हूनर दिखाना चाहते हैं.खेत में अब खाद की बचत होगी." प्रदेश की शुरू पहली बैच में 20 दीदियां ट्रेनिंग लेने पहुंची. 10 दिन में यहां 40 drone didi तैयार हो जाएंगी. पूरे प्रदेश में चयनित 1500 दीदियों के drone pilot बनने का सपना सच हो रहा.

drone training 01

ट्रेनिंग में शामिल SRLM की अधिकारी और SHG सदस्य  (Image: Ravivar Vichar) 

Sehore जिले के इछावर ब्लॉक की बिछोली गांव से आई मां गौरी SHG समूह की संगीता मालवीय कहती है-"मुझे गर्व है कि Drone Didi के रूप में पहचानी जाऊंगी. ड्रोन के माधयम से फ़र्टिलाइज़र छिड़काव से लागत कम और आय बढ़ेगी. किसानो को फायदा मिलेगा."     

Indore जिले के फूल कराड़िया गांव के बाबा रामदेव समूह की रचना पटेल कहती है-"मेरा सपना सच हो रहा. किसान ड्रोन के माध्यम से मैं अपनी कमाई बढ़ा सकूंगी. ड्रोन पायलट बनकर गर्व महसूस हो रहा." 

खेतों में बढ़ेगा किसान दीदियों का दबदबा     

SRLM Bhopal और NFL के अधिकारियों ने यह कमान संभाली. आने वाले दिनों में देश के साथ पूरे प्रदेश के खेतों में किसान दीदियों का दबदबा बढ़ जाएगा. Indore Ajeevika Mission की ABM Priyanka Arya कहती हैं-"मुझे ख़ुशी है कि ट्रेनिंग के दौरान SHG दीदियों में बहुत उत्साह है. Drone Pilot बन कर वे और अधिक आत्मनिर्भर हो सकेंगी. हम लगातार प्रोत्साहन दे रहे."

Bhopal SRLM से आईं Young Professional Payal Kumari बताती हैं- "इंदौर में नेशनल फ़र्टिलाइज़र लिमिटेड के सहयोग से यह ट्रेनिंग प्लान की गई. drone pilot बनने के बाद अधिकृत रूप से ये खेतों में खाद और दवाई का छिड़काव कर सकेंगी. इस प्रक्रिया में किसान की खेती में लागत कम और आय बढ़ेगी."             

इस training में इंदौर के प्रेस्टीज़ इंस्टीट्यूट से जुड़े ड्रोन एक्सपर्ट आदित्य अग्रवाल और अभिषेक समूह सदस्यों को ड्रोन उड़ाने की बारीकियां सीखा रहे.

दीदियों को मिलेंगे Agriculture Drone 

National Fertilizer ltd. के zonal manager Tejinder Singh कहते हैं-"हमें प्रसन्नता है कि SHG दीदियों को ड्रोन पॉयलेट ट्रेनिंग देने का अवसर हमें मिला. ट्रेनिंग के बाद बकायदा सदस्य को Certificate देकर ड्रोन पॉयलेट कहा जाएगा.साथ ही हम अपनी कंपनी की ओर SHG Drone Pilot को Drone भी देंगे. इसका वह उपयोग कर सकेगी."

drone traning 02.

NFL के जोनल मैनेजर तेजिंदर सिंह अपनी बात रखते हुए  (Image: Ravivar Vichar)

इस ट्रेनिंग सेमिनार में MP के NFL State Manager Pankaj Vijayvergiya, Prestige Group के Director Manoj Kumar Deshpande ने भी अपनी बात कही. खासतौर पर Prestige Group के प्रमुख Himanshu Jain ने इसे भविष्य का बड़ा उपहार बताया. NFL के भगवानदास त्यागी ने बताया-" थ्योरी क्लासेस के बाद हम फील्ड में ड्रोन उड़ाने की प्रेक्टिस करवाएंगे. इससे महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा."

drone traning 03

ड्रोन पॉयलेट बनने आई SHG की सदस्य और अधिकारी (Image: Ravivar Vichar)

 State Rural Livelihood Mission Bhopal के SPM (Ag) Manish Singh बताते हैं- "पूरे प्रदेश में अलग-अलग अधिकृत PSU कंपनी 1500 किसान दीदियों को ट्रेन कर रहीं. पूरे देश में ड्रोन पॉयलेट दीदी अभियान में प्रदेश की 10 % हिस्सेदारी का प्रयास हम कर रहे."

किसान की पीठ का उतरेगा बोझ

State Rural Livelihood Mission Bhopal के CEO Dr .Kedar Singh कहते हैं- "ड्रोन पॉयलेट दीदी का बनना सिर्फ सामान्य सपना नहीं हैं. सदियों से खेतों में किसान जिस पीठ पर बोझ उठाकर खाद और दवाई छिड़कते रहे, वह बोझ अब पीठ से उतरेगा. यह ड्रोन सरकार की सोच के साथ किसानों के लिए बड़ा उपहार है. किसान दीदी पॉयलेट तो बनेगी.साथ ही उनकी इनकम भी बढ़ेगी.हम लगातार ट्रेनिंग की व्यवस्था करेंगे."         

SHG State Rural Livelihood Mission drone pilot Agriculture Drone SRLM Bhopal