Forbes' List Of Most Powerful Women 2023 में शामिल चार भारतीय महिलाएं

Business magazine Forbes ने 2023 के लिए World's Most Powerful Women की अपनी वार्षिक सूची जारी की है. इस लिस्ट में चार भारतीय महिलाओं का नाम भी शामिल है, जिनकी कहानियां रेसिलिएंस, लीडरशिप, और एक्सीलेंस का प्रमाण है.

author-image
मिस्बाह
एडिट
New Update
indian women Forbes' List Of Most Powerful Women

Image: Ravivar Vichar

Business magazine Forbes ने 2023 के लिए World's Most Powerful Women की अपनी वार्षिक सूची जारी की है. ये वह महिलाएं हैं जिन्होंने तमाम बाधाओं को तोड़ा, लीडरशिप को फिर से परिभाषित किया और विभिन्न क्षेत्रों में अपनी अलग पहचान बनाई. रैंक निर्धारित करने के लिए, फोर्ब्स के पास चार मेट्रिक्स थे: पैसा, मीडिया, प्रभाव और इन्फ्लुएंस का क्षेत्र. 

इस लिस्ट में पहले चार स्थानों पर female politicians ने कब्ज़ा जमाया. यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष Ursula von der Leyen पहले स्थान पर हैं. उनके बाद यूरोपीय सेंट्रल बैंक की अध्यक्ष Christine Lagarde, अमेरिकी उपराष्ट्रपति Kamala Harris और इटली की प्रधान मंत्री Giorgia Meloni हैं.

इस लिस्ट में चार भारतीय महिलाओं का नाम भी शामिल है, जिनकी कहानियां रेसिलिएंस, लीडरशिप, और एक्सीलेंस का प्रमाण है : 

Nirmala Sitharaman (ranked 32)

2022 में Forbes ने दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की 2022 की सूची में Nirmala Sitharaman को 36वां स्थान दिया और इस साल वह 32वें स्थान पर रहीं. 64 वर्षीय निर्मला सीतारमण, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का एक जाना-माना नाम हैं. यह अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ  2019 से भारत की Minister of Finance और Minister of Corporate Affairs रही हैं. सीतारमण ने 2017 से 2019 तक 28वीं रक्षा मंत्री के रूप में काम किया, जिससे वह इंदिरा गांधी के बाद भारत की दूसरी महिला रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री बन गई. 

forbes World's Most Powerful Women 2023

Image Credits: India Today

Roshni Nadar Malhotra (ranked 60)

लगातार Forbes द्वारा दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में रही है रोशनी नादर मल्होत्रा.  2019 में 54वें स्थान पर, 2020 में 55वें स्थान पर और 2023 में 60वें स्थान पर है. 42 वर्षीय रोशनी ​​भारतीय अरबपति और  फिलांथ्रोपिस्ट है. वह HCL टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन हैं, जिन्होंने भारत में लिस्टेड IT कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचा है. 

World’s 100 Most Powerful Women forbes

Image Credits: moneycontrol

यह भी पढ़ें : ज़ाहा हदीद: क्वीन ऑफ़ कर्व ने आर्किटेक्चर को दी नई डिज़ाइन

Soma Mondal (ranked 70)

60 वर्षीय सोमा मंडल ने सूची में 70वां स्थान हासिल किया. सोमा मंडल ने जनवरी 2021 में Steel Authority of India की पहली महिला चेयरपर्सन बन इतिहास रचा. वह SCOPE की चेयरपर्सन का पद भी संभालती हैं. उन्हें 2023 में  ETPrime Women Leadership Awards में 'सीईओ ऑफ द ईयर' के रूप में सम्मानित किया गया था.  मेटल इंडस्ट्री में उन्हें 35 से ज़्यादा वर्षों का अनुभव है. उन्होंने NALCO में डायरेक्टर का पद छोड़ 2017 में SAIL जॉइन कर लिया. SAIL में वह पहली महिला फंक्शनल डायरेक्टर और चेयरमैन रही.

World's Most Powerful Women forbes 23

Image Credits: The Economic Times 

यह भी पढ़ें : Indian Startup Ecosystem को बदल रहीं महिला उद्यमी 

Kiran Mazumdar-Shaw (ranked 76)

70 वर्षीय किरण मजूमदार-शॉ Forbes की World's Most Powerful Women की सूची 2023 में 76वें स्थान पर हैं. प्रमुख भारतीय अरबपति उद्यमी ने बैंगलोर में Biocon Limited और Biocon Biologics Limited की स्थापना और नेतृत्व किया है. biotechnology कंपनियों में उनकी भूमिका के अलावा, वह Indian Institute of Management, बैंगलोर की पूर्व अध्यक्ष रह चुकी है. मजूमदार-शॉ को विज्ञान और रसायन विज्ञान में उनके योगदान के लिए 2014 में Othmer Gold Medal सहित कई पुरस्कार मिल चुके हैं. उन्हें 2011 में Financial Times' Top 50 women in Business में शामिल किया गया था. फोर्ब्स ने उन्हें 2019 में विश्व स्तर पर 68 वीं सबसे शक्तिशाली महिला के रूप में मान्यता दी, और 2020 में, उन्हें  EY World Entrepreneur Of The Year के रूप में सम्मानित किया गया. 

World's Most Powerful Women forbes list 2023

Image Credits: The Economic Times

विश्व की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की वार्षिक सूची दुनिया भर में female leaders की उल्लेखनीय उपलब्धियों और प्रभाव का प्रमाण है. राजनीति और व्यवसाय से लेकर प्रौद्योगिकी और एक्टिविज़्म तक, ये महिलाएं प्रेरणा की किरण बनकर खड़ी हैं, रूढ़िवादिता को चुनौती देकर दुनियाभर की लड़कियों और महिलाओं को बेहतर और समान कल की उम्मीद दे रही हैं. 

यह भी पढ़ें : भारत में महिला उद्यमिता को बढ़ाना क्यों ज़रूरी?

Giorgia Meloni Christine Lagarde Kamala Harris World's Most Powerful Women Ursula von der Leyen Kiran Mazumdar-Shaw Soma Mondal Business magazine Forbes female leaders Roshni Nadar Malhotra Nirmala Sitharaman