कभी सिंपली देसी (Simply Desi) के साथ मिलकर, कभी फुलफिलमेंट सेंटर (Flipkart Fulfillment Center) शुरू कर, तो कभी SHG की मार्केटिंग (marketing) में मदद कर, फ्लिपकार्ट ज़मीनी स्तर पर आर्थिक बदलाव के अवसर बढ़ाने के लिए कई पहल कर रहा है. इसी पहल को आगे बढ़ाने के लिए हाल ही में, फ्लिपकार्ट फाउंडेशन (Flipkart Foundation) ने वंचित महिलाओं, युवाओं और बच्चों का सहयोग करने वाले एक प्रमुख एनजीओ (NGO) दीपालय (Deepalaya) के साथ हाथ मिलाया है. NGO के साथ मिलकर फ्लिपकार्ट ने 'नारी शक्ति' प्रोग्राम (Nari Shakti programme) लॉन्च किया, जिसका लक्ष्य वंचित समुदायों की लड़कियों और महिलाओं को सशक्त बनाना है.
इस पहल का मुख्य गोल 600 से ज़्यादा युवा लड़कियों और महिलाओं को ज़रूरी व्यावसायिक कौशल (skill development) में प्रशिक्षित करना है. ये कदम लड़कियों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने में मदद करेगा. उन्हें सूक्ष्म उद्यम शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा, जिससे स्थायी आजीविका का सफर शुरू हो सकेगा. इस परियोजना को 12 महीने के समय में दो केंद्रों - हरियाणा के तावडू जिले और उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के तीतरों में शुरू किया जाएगा.
नारी शक्ति कार्यक्रम आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े समुदायों की महिलाओं के साथ कम साक्षरता दर और बेरोज़गारी जैसे मुद्दों पर काम करता है. प्रोग्राम एरिया में रहने वाली 18 साल से ज़्यादा उम्र की महिलाओं को ट्रेनिंग (training) दी जाती है. उन्हें उद्यमिता, स्वास्थ्य और पोषण जैसे विषयों पर स्किल डेवलपमेंट सेशंस आयोजित किये जाते हैं.
संभावित उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे (Door-to-door Survey) किया जाएगा, साथ ही परियोजना के बारे में जानकारी फैलाने के लिए जागरूकता फैलाने वाली गतिविधियां भी की जाएंगी. इसके अलावा, शॉर्टलिस्ट किए गए प्रतिभागियों के परिवारों के साथ आमने-सामने परामर्श सत्र आयोजित किए जाएंगे ताकि उन्हें इस पहल के लक्ष्य से अवगत करवाया जा सके.
लाभार्थियों को दी गई ट्रेनिंग उन्हें नौकरी करने या खुदका रोज़गार शुरू करने में सक्षम बनायेगी. ये प्रयास सामाजिक और आर्थिक रूप से वंचित समूहों की महिलाओं की स्थिति को बदलने की दिशा में एक ज़रूरी कदम है. इस सहयोग से महिलाएं अपना आर्थिक आज़ादी हासिल करने का सपना पूरा कर पाएंगी.