फ्लिपकार्ट से SHG महिलाओं के प्रोडक्ट्स को मिलेगा ग्लोबल प्लेटफार्म

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) ने उत्तर प्रदेश के महाराजगंज की महिला स्वयं सहायता समूहों को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से जोड़ने का फैसला किया. SHG सखियों के बनाये उत्पादों को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए फ्लिपकार्ट से हाथ मिलाया है. 

author-image
मिस्बाह
New Update
Flipkart Partners with NRLM

Image Credits: tarunmitra.in

स्वयं सहायता समूहों (self help groups) के बनाये उत्पादों को मार्केट में पहुंच देने के लिए उन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफार्म (E-Commerce platforms) से जोड़ा जा रहा है. इसी दिशा में कदम आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) ने उत्तर प्रदेश (Uttarpradesh) के महाराजगंज (Maharajganj) की महिला स्वयं सहायता समूहों (women SHG) को ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से जोड़ने का फैसला किया. SHG सखियों के बनाये उत्पादों (SHG products) को ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए फ्लिपकार्ट (Flipkart) से हाथ मिलाया है. 

NRLM और फ्लिपकार्ट ने SHG विकास के लिए मिलाया हाथ 

फ्लिपकार्ट (Flipkart) के साथ मिलकर ये महिलाएं अपने कौशल को दुनिया के सामने लाने और अपने यूनिक प्रोडक्ट्स (unique SHG products) की बिक्री बढ़ाने में सफल हो सकेंगी. इस पहल से उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति (socio-economic status) में सुधार आएगा. NRLM और फ्लिपकार्ट की ये साझेदारी (NRLM- Flipkart partnership)  महिलाओं की उद्यमिता (women's entrepreneurship) को बढ़ावा देकर गरीबी उन्मूलन (Poverty eradication) के ज़रिये ग्रामीण विकास (rural development) के मिशन को पूरा करेगी. 

Flipkart Partners with NRLM

Image Credits: The Live Nagpur

इस अवसर पर वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Mr Pankaj Chaudhary, MP and MOS Finance) ने समूह सदस्यों से कहा कि फ्लिप्कार्ट  प्लेटफॉर्म एक बड़ा नाम है, जो आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) के समूहों द्वारा बनाये प्रोडक्ट्स को देश व अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में बिक्री करने के अवसर देगा. महिलायें अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्म निर्भर बनेंगी. उन्होंने उत्पादो की क्वालिटी और पैकेजिंग (packaging) की ज़रुरत पर भी बात की.

श्री सतेंद्र कुमार, आईएएस जिला मजिस्ट्रेट, महाराजगंज (Satender Kumar, IAS District Magistrate, Maharajganj), ने कहा, "इन महिला उद्यमियों का सशक्तिकरण हमारे ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद महिलाओं की क्षमता का प्रमाण है. हमें विश्वास है कि इस साझेदारी से हमारे इलाके में सतत विकास और समृद्धि आएगी." 

स्थानीय कारीगरों को मिला मंच

पंकज चौधरी ने कहा, ‘‘स्थानीय कारीगरों को मंच देकर हम न सिर्फ अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित कर रहे हैं, बल्कि ग्रामीण भारत की प्रगति और अर्थव्यवस्था में भी योगदान दे रहे हैं.’’ 

Flipkart Partners with NRLM

Image Credits: NRLM

उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना ज़रूरी नही है, पर सभी अपनी स्वेच्छा से रजिस्ट्रेशन कराकर नम्बर ले सकती हैं. मुख्य विकास अधिकारी सन्तोष कुमार राय द्वारा बताया गया कि जनपद में 11 हजार संगठनों में 10 हजार स्वयं सहायता समूह सखियों का रजिस्ट्रेशन किया जा चूका है, जिनके द्वारा गोबर के उपले सहित कई तरह के सामानों की जानकारी दी.

फ्लिपकार्ट ने देश भर के SHG और ग्रामीण कारीगरों का किया समर्थन 

फ्लिपकार्ट के कॉरपोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार (Mr. Rajneesh Kumar, Chief Corporate Affairs Officer of Flipkart Group) ने कहा, ‘‘ फ्लिपकार्ट पूरे दिल से देश भर के स्वयं सहायता समूहों, ग्रामीण कारीगरों और बुनकरों का समर्थन करता है.’’

Flipkart Partners with NRLM

Image Credits: Apparel Resources

NRLM और फ्लिपकार्ट के बीच यह साझेदारी सिर्फ एक सहयोग नहीं है; यह जीवन और समुदायों को बदलने का वादा है. यह ग्रामीण भारत (rural India) में सकारात्मक बदलाव लाने, परंपराओं को संरक्षित करने और महिलाओं को सशक्त (women empowerment) बनाने में ई-कॉमर्स (E-Commerce) की शक्ति और समर्थन की ज़रुरत पर प्रकाश डालता है.

NRLM women empowerment E-Commerce Flipkart Self Help Groups Ajeevika Mission Packaging women SHG rural development SHG Products socio-economic status E-Commerce platforms Uttarpradesh Maharajganj NRLM- Flipkart partnership women's entrepreneurship Poverty eradication Mr Pankaj Chaudhary MP and MOS Finance Satender Kumar IAS District Magistrate Mr. Rajneesh Kumar Chief Corporate Affairs Officer of Flipkart Group