Flipkart और NEHHDC की साझेदारी से होगा कारीगरों और SHG का विकास

भारत के ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने नॉर्थ ईस्ट हैंडीक्राफ्ट्स एंड हैंडलूम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड, गुवाहाटी के साथ MoU साइन किया. MoU का लक्ष्य कारीगरों और महिला SHG की आमदनी बढ़ाने पर ध्यान देना है.

author-image
मिस्बाह
New Update
Flipkart MoU

Image: Ravivar Vichar

स्थानीय हेंडीक्राफ्ट सिर्फ एक कला नहीं, उस जगह के इतिहास और परंपरा का गवाह भी है. तकनीक के इस दौर में इन कलाओं को बचाने की कोशिशें की जा रही हैं. इसी दिशा में भारत के ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट (E-Commerce Marketplace Company Flipkart) ने फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम (Flipkart Samarth Program) के तहत नॉर्थ ईस्ट हैंडीक्राफ्ट्स एंड हैंडलूम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड, गुवाहाटी के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) साइन किया. 

MoU से रचनाकारों का होगा आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विकास

MoU का लक्ष्य कारीगरों को सशक्त बनाने, हथकरघा और हस्तशिल्प व्यवसायों को बेहतर अवसर देने और महिला स्वयं सहायता समूहों (self help groups) की आमदनी बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ उत्तर पूर्व में सभी हितधारकों के लिए काम करना है.

flipkart MoU

Image Credits: Inc42

1977 में स्थापित नॉर्थ ईस्ट हैंडीक्राफ्ट्स एंड हैंडलूम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (NEHHDC) का लक्ष्य कारीगरों को बाजारों और उपभोक्ताओं से जोड़कर क्षेत्र के स्थानीय शिल्प के विकास को बढ़ावा देना है. NEHHDC का मिशन उपभोक्ताओं को सांस्कृतिक मूल्य प्रदान करते हुए रचनाकारों के लिए आर्थिक, सांस्कृतिक और सामाजिक विकास के अवसर पैदा करना है.

यह भी पढ़ें: SHG को मिला फ्लिपकार्ट और सिंपली देसी का साथ 

महिला स्वयं सहायता के लिए होंगे समावेशी अवसर पैदा

इस समझौते के बारे में, NEHHDC के प्रबंध निदेशक, ब्रिगेडियर (Retd) राजीव कुमार सिंह ने बताया, “इस पहल से राज्य के कारीगरों, हथकरघा और हस्तशिल्प व्यवसायों के विकास को बढ़ावा देने के साथ-साथ महिला स्वयं सहायता के लिए समावेशी अवसर भी पैदा होंगे. फ्लिपकार्ट समर्थ के साथ यह रणनीतिक साझेदारी राज्य में स्थानीय व्यवसायों को सशक्त बनाने की दिशा में नॉर्थ ईस्ट हैंडीक्राफ्ट्स एंड हैंडलूम डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के दृष्टिकोण के अनुरूप है. इस पहल के ज़रिये हमारा लक्ष्य ई-कॉमर्स की पहुंच का विस्तार करना है."

v

Image Credits: Hippie In Heels

वंचित समुदायों के लिए ई-कॉमर्स तक बढ़ेगी पहुंच 

इस अवसर पर बोलते हुए, फ्लिपकार्ट समूह के मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी, रजनीश कुमार ने कहा, “भारत के आर्थिक विकास में सहायक बनते हुए, फ्लिपकार्ट लाखों स्थानीय व्यापारियों को उनकी ई-कॉमर्स यात्रा में समर्थन देने के लिए समर्पित है. इस MoU के ज़रिये, हम ऐसे सफर की शुरुआत करने जा रहे है, जो व्यापारियों को सशक्त बनाएगी, विकास की विचारधारा को प्रोत्साहित करेगी और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगी."

flipkart mou

Image Credits: Travelogy India

2019 में लॉन्च किया गया, फ्लिपकार्ट समर्थ एक नेशनवाइड पहल है जिसका लक्ष्य कारीगरों, बुनकरों और विकलांग व्यक्तियों सहित वंचित समुदायों के लिए ई-कॉमर्स तक पहुंच सुनिश्चित करना है ताकि उनकी आजीविका और विकास में सुधार हो सके. इस पहल के तहत, इन विक्रेताओं को ऑनबोर्डिंग, फ्री कैटलॉगिंग, मार्केटिंग सपोर्ट, अकाउंट एडमिनिस्ट्रेशन, बिजनेस इनसाइट्स और वेयरहाउसिंग सपोर्ट में सहायता प्रदान की जाती है, ताकि वे फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस पर अपना व्यवसाय शुरू कर सकें.

यह भी पढ़ें: फ्लिपकार्ट से पहुंच नेशनल मार्केट तक

MOU Self Help Groups NEHHDC Flipkart Samarth Program E-Commerce Marketplace Company Flipkart