मानदेय की बढ़ती रकम से मिल रहा Anganwadi Workers को प्रोत्साहन

जिन्हें आम भाषा में हम anganwadi workers कहते है, वो ना जाने कितने बच्चों के लिए मां होती हैं. उनके प्राथमिक शिक्षा से लेकर अच्छी सेहत और खाने में मिल रहे सही पोषण की ज़िम्मेदारी लेती हैं ये. इन workers के सम्मान की ज़िम्मेदारी ली है भारत सरकार ने.

author-image
विधि जैन
एडिट
New Update
Government of India incentivizes and encourages Anganwadi Workers

Image - Ravivar Vichar

हमारे जीवन मां की अहमियत क्या है यह मुझे आपको बताने की ज़रूरत नहीं है. भारतीय संस्कृतु में मां का दर्जा भगवान से भी ऊपर है. यहां सिर्फ जन्म देने वाली ही 'मां' नहीं होती, बल्कि जो आपकी देखभाल करें, ध्यान रखे, शिक्षा दे और आपका पालन-पोषण कर बढ़ा करे, वह भी मां है. मेरा मतलब सिर्फ घर की महिलाओं से नहीं है. मैं यहां उन मां की बात कर रही हूं जो बच्चों के लिए मौजूद होती हैं आंगनवाड़ी में.

जिन्हें आम भाषा में हम Anganwadi Workers कहते है, वो ना जाने कितने बच्चों के लिए मां होती हैं. उनके प्राथमिक शिक्षा से लेकर अच्छी सेहत और खाने में मिल रहे सही पोषण की ज़िम्मेदारी लेती हैं ये Anganwadi Workers. और इन workers के सम्मान की ज़िम्मेदारी ली है भारत सरकार ने.

Anganwadi Workers का मानदेय बढ़ाया 

आंगनवाड़ी भारत में एक प्रकार का ग्रामीण बाल देखभाल केंद्र है. इसे भारत सरकार (Ministry of Women and Child Development) द्वारा 1975 में बच्चों की भूख और कुपोषण से निपटने के लिए बाल विकास सेवा कार्यक्रम के हिस्से के रूप में शुरू किया गया था. पिछले कुछ सालों में Workers के निरंतर कुपोषण के खिलाफ लड़ाई के समर्पण को देखते हुए सरकार भी प्रोत्साहन बढ़ने आगे आई.

सरकार ने मुख्य आंगनवाड़ी केंद्रों में Anganwadi Workers का मानदेय (Honorarium) 3,000/- रुपये से बढ़ाकर 4,500/- रुपये प्रति माह कर दिया. साथ ही मिनी-आंगनवाड़ी केंद्रों पर Anganwadi Workers को 2,250/- रूपये  से बढ़ाकर 3,500/- रूपये प्रति माह कर दी. आंगनवाड़ियों में काम कर रहे Anganwadi Helpers का मानदेय भी 1,500/- रूपये से बढ़ाकर 2,250/- रूपये प्रति माह कर दिया. इसके साथ ही आंगनवाड़ियों की परफॉरमेंस और बेहतर करने के लिए  Anganwadi Workers के लिए 500/- रुपये और Anganwadi Helpers के लिए प्रति माह 250/- रुपये के performance incentive की शुरुआत की.

यह भी पढ़े - आंगनबाड़ी के बच्चों को SHG परोसेंगी Nutrition Breakfast

Anganwadi Workers & Helpers को AYUSHMAN Bharat का पूरा फायदा

हाल ही में पेश किये गए Union Interim Budget 2024 में सभी Anganwadi Workers, Anganwadi Helpers और ASHA Workers को AYUSHMAN Bharat की coverage देने का एलान किया गया. यह coverage इन सभी को secondary और tertiary चिकित्सा देखभाल के लिए प्रति परिवार सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करेगा.

यह भी पढ़े - आंगनवाड़ी केन्द्रो पर SHG महिलाएं पहुचाएंगी पौष्टिक भोजन" CM योगी

इसके अलावा, 180 दिनों की paid maternity leave, गर्भपात (abortion/miscarriage) होने पर एक बार 45 दिनों की paid leave और 20 दिनों की सालाना छुट्टियां भी मंज़ूर की गई. सभी लोगों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) के तहत 2 लाख रुपये तक का insurance cover भी दिया जा रहा है.

आज देशभर में Anganwadi Workers और Anganwadi Helpers सिर उठाकर पूरे सम्मान के साथ भारत के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं. अपने काम को काम नहीं बल्कि एक ज़िम्मेदारी समझ रहे हैं.

(Anganwadi Anganwadi workers Ministry of Women and Child Development Union Interim Budget 2024 Anganwadi Helpers ASHA Workers AYUSHMAN Bharat Honorarium