ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में हुआ स्वयं सहायता समूह मेले का आयोजन

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी में 'स्वयं सहायता समूह मेला' आयोजित किया गया. इस पहल के ज़रिये महिला सशक्तिकरण का लक्ष्य पूरा करने, स्थानीय लोगों के माइग्रेशन को रोकने, और SHG के ज़रिये समग्र सामुदायिक विकास के लक्ष्य को साकार करने में मदद मिलेगी. 

author-image
मिस्बाह
New Update
SHG mela

Image: Ravivar vichar

हल्द्वानी, उत्तराखंड की ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी ने 'स्वयं सहायता समूह मेले' (swayam sahayta samooh mela organised by graphic era university) का दूसरा संस्करण आयोजित किया. इस पहल के ज़रिये महिला सशक्तिकरण (women empowerment) का लक्ष्य पूरा करने, स्थानीय लोगों के माइग्रेशन को रोकने, और स्वयं सहायता समूहों (self help groups) के ज़रिये समग्र सामुदायिक विकास के लक्ष्य को साकार करने में मदद मिलेगी. 

'ऐपन गर्ल' मीनाक्षी खाटी ने किया वर्कशॉप का आयोजन 

इस कार्यक्रम में ग्राम प्रधान, श्रीमती रुक्मिणी नेगी,  प्रसिद्ध स्थानीय पहाड़ी कवि और कहानीकार, श्री हर्ष कफर, स्टार्ट 2022 उत्तराखंड विजेता नमिता टम्टा, कंपनी बाबा एग्रोटेक की सह संस्थापक, 'ऐपण गर्ल' मीनाक्षी खाटी, और मिस्टर प्रमोद ‘गोल्डी’ जी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल रहे. इस अवसर पर “ऐपन गर्ल” मीनाक्षी खाटी द्वारा वर्कशॉप का आयोजन भी किया गया. 

SHG mela

Image Credits: Uttarakhand City News

यह भी पढ़ें: सरस मेला से SHG महिलाएं हो रहीं सशक्त

SHG महिलाओं ने लगाई 45 स्टॉल्स 

यह कार्यक्रम सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक चला. यहां लगभग 45 स्टॉल्स थे जिसमें ऐपण आर्ट, जूट बैग, दिये, दिवाली लाइट्स, स्वेटर्स, खाने की स्टॉल्स, शामिल थीं. साथ ही, समारोह में मनोरंजन के लिए कैम्पस के छात्रों द्वारा स्थानीय कला प्रदर्शन, कविता, नुक्कड नाटक, पहाड़ी नृत्य, और पंजाबी नृत्य प्रस्तुत किया गया. 

SHG mela

Image Credits: Uttarakhand City News

इस तरह के समारोह के ज़रिये स्थानीय लोगों को स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाये जा रहे प्रोडक्ट्स (SHG products) के बारे में पता चलता है और समूह की महिलाओं को अपने प्रोडक्ट्स बेचने के लिए मंच मिलता है. 

यह भी पढ़ें: आजीविका मेले में दिखे सशक्तिकरण के रंग

SHG Products swayam sahayta samooh mela organised by graphic era university Self Help Groups women empowerment