परिवार का आर्थिक आधार SHG की दीदियां

पूरे देश में स्वयं सहायता समूह  की दीदियां अपने परिवार का आर्थिक आधार बन गईं. हरियाणा के गुरुग्राम में सरस मेला का  केंद्रीय राज्य मंत्री निरंजन ज्योति ने शुभारंभ अवसर पर कही. गुरुग्राम के लेजर वैली ग्राउंड में समूह की महिलाओं की चहल-पहल है.

New Update
gurugram mela shg new

हरियाणा के गुरुग्राम में सरस मेले का शुभारंंभ करते हुईं केबिनेट राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति (Image Credits: live vns)

हरियाणा (Hariyana) के गुरुग्राम (Gurugram) सेक्टर 29 में लेज़र वैली ग्राउंड में NRLM (National Rural Livelihood Mission) और हरियाणा सरकार ने यह सरस मेला (Saras Mela) आयोजित कर पूरे देश के स्वयं सहायता समूह (Self Help Mela) की महिलाओं को अपने हुनर के प्रदर्शन और प्रोडक्ट सेल का मौका दिया.

महिलाएं अब हाथ नहीं फैलाती, मदद करतीं 

केंद्रीय राज्य मंत्री (Cabinet State Minister) निरंजन ज्योति (Niranjan Jyoti) ने आगे कहा- "वह कोई और समय था जब घर बैठी महिलाओं को अपने छोटे-छोटे कामों के लिए परिवार के मुखिया के सामने हाथ फैलाना पड़ता था. अब ऐसा नहीं है. स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद यही दीदियां बैंक सखी बन कर आसपास बैंकों से लेनदेन कर रहीं. हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है SHG  में महिलाओं की संख्या और बढ़े. वे आत्मनिर्भर बने. कम से कम 2 करोड़ दीदियां करोड़पति बन जाएं. महिलाएं गरीबी रूपी लंका को हनुमान बन कर दहन कर रहीं हैं."



इस मौके पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के अधिकारी,  ग्रामीण एवं विकास मंत्रालय के अधिकारी और हरियाणा (Hariyana) सरकार के सहयोगी मौजूद थे. 

देश की विविधता का दिखा एक आंगन 

इस मेले में  देश की विविधता और संस्कृति के साथ हुनर एक आंगन में दिखाई दे रहा है. 

हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग के अपर मुख्य सचिव (ACS) अनिल मालिक (Anil Malik) ने कहा- "हरियाणा में महिलाओं  को आर्थिक मजबूती देने के लिए मुख्यमंत्री प्रमोट कर रहे. राज्य में 60 हजार स्वयं सहायता समूह में करीब 6 लाख महिलाएं जुड़ी हैं."

मंत्रालय के सचिव (Secretary) शैलेष कुमार सिंह (Shailesh Kumar Singh) ने कहा- "देश मे स्वयं सहायता समूह की महिलाएं पूरी ताकत और इंट्रेस्ट से अपने प्रोडक्ट्स तैयार कर रहीं हैं. यह एक मिसाल है."

28 राज्य और  800 SHG महिलाएं शामिल 

मंत्रालय की जॉइंट सेक्रेटरी (Joint Srecretary) स्वाति शर्मा (Swati Sharma) ने बताया- "इस सरस मेले में पूरे देश के 28 राज्यों के 800 सेल्फ हेल्प ग्रुप से जुड़ीं महिलाएं अपने तैयार किए हुए प्रोडक्ट्स लाई हैं. इसका मकसद Self Help Group की महिलाओं को बढ़ावा देना. उनके प्रोडक्ट्स को दूसरे राज्यों तक पहचान दिलाना है. इसमें समूह की महिलाओं के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कलाकार भी प्रस्तुति देंगे. साथ ही ई-कॉमर्स की ट्रेनिंग भी दी जा रही है."

SHG की तीन सफल महिलाओं ने अपनी सफलता और मेहनत की कहानी को बताया.  इनमें उत्तर प्रदेश की सरोजनी व गुरुग्राम के गांव ढाणी चित्रसेन की नीलम व साढ़राणा की आशा ने बताया- "कैसे विपरीत परिस्थितियों में सरकारी योजनाओं का लाभ लिया और अपने कारोबार को सेट किया." 



सरस मेले  (Saras Mela)  में आने वाले लोगों से अपील की गई कि समूह की महिलाओं के तैयार सामान जरूर खरीदें. इस समय लगभग 9 करोड़ से ज्यादा स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) देश भर में काम कर रहें हैं.                  

self help group Hariyana NRLM Saras Mela Niranjan Jyoti Cabinet State Minister Gurugram