कश्मीर की वादियों में चाय की चुस्की के साथ शुरू हुआ Sakhi cafe

डिप्टी कमिश्नर (DC) गांदरबल श्यामबीर ने Mini Secretariat में जम्मू कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (JKRLM) के तहत women self help groups (SHG) द्वारा Sakhi cafe का उद्घाटन किया.

author-image
रविवार ब्यूरो
एडिट
New Update
कश्मीर की वादियों में शुरू हुआ Sakhi cafe

Image- Ravivar Vichar

आज की महिलाओं को financially independent होना बहुत जरूरी है. इसीलिए सरकार उनके future को बेहतर बनाने के लिए महिला सशक्तिकरण से जुड़ी बहुत सी पहलों को लाती रहती है. महिलाओं को खुद के फैसले लेने और सक्षम बनने के लिए  Women Empowerment ज़रूरी है ताकि महिलाएं अपनी ज़रूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर न रहें. इसीलिए कश्मीर में सरकार की ओर से एक और पहल की शुरुआत की गई.

Kashmir में शुरू हुआ SHG महिलाओं का Sakhi cafe

महिलाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम लेते हुए गांदरबल के Deputy Commissioner श्यामबीर ने  Secretariat के जम्मू कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (JKRLM) के तहत women self help groups (SHG) द्वारा शुरू किए गए Sakhi cafe का उद्घाटन किया.

Sakhi café को JKRLM से जुड़ी SHGs की महिलाएं संभाल रहीं हैं. कश्मीर, जहां tourism सबसे बड़े कमी के ज़रियों में से एक है, वहां इन महिलाओं को Secretariat में काम करने का मौक़ा मिल रहा है. यह इन महिलाओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. Institute of hotel management jammu & kashmir से प्रशिक्षण लेकर ये SHG महिलाएं इन cafe को संभाल रहीं है.

Sakhi cafe kashmir

Image credits: Asian news network

DC श्यामबीर गांदरबल ने JKRLM टीम के प्रयासों की तारीफ करते हुए इस पहल को ग्रामीण महिलाओं के लिए वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने का एक बेहतरीन कदम बताया है. उन्होंने Self Help Group (SHG) की महिलाओं को अपने कौशल प्रदर्शन का अवसर भी दिया और विभिन्न विभागों के साथ काम करने की पहल की है.

Sakhi cafe में 10 SHG में है tribal community की महिलाएं 

District Program Manager (JKRLM) गांदेरबल ने बताया कि- "इस प्रोग्राम में भाग लेने वाले 10 Self Help Groups के मेंबर्स ट्राइबल कम्युनिटी के है, जिनको canteen चलाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है." उद्घाटन समारोह में Additional District Development Commissioner, Mushtaq Ahmad Simnani, ACR, CPO, ACD, और अन्य जिला अधिकारी और अन्य उपस्थित रहे.

महिलाओं के सशक्तिकरण और स्वावलंबन में एक बड़ा कदम बनते हुई JKRLM ने बहुत सी पहलों की शरुआत की है. Sakhi cafe महिलाओं को सशक्त बनाने के दृढ़ संकल्प के साथ female entrepreneurs को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण पहल साबित होगी. आज की महिला को उनकी अहमियत पता चल चुकी है और इसीलिए आज वे खुद पर ध्यान देने के साथ भारत की इकॉनमी को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान देने के लिए तैयार है. 

women self help groups Kashmir Sakhi cafe women empowerment JKRLM