प्रधानमंत्री का सपना पूरा करती नज़र आयी Basohli की Keerti Sharma

Finance Minister Nirmala Sitharaman का सपना 3 करोड़ Lakhpati Didi को पूरा करने में शामिल है कठुआ की कीर्ति शर्मा. PM के Jammu के visit पर मुलाकात हुई उनसे जो National Rural Livelihood Mission (NRLM) की लाभार्थी है.

New Update
प्रधानमंत्री का सपना पूरा करती नज़र आयी Basohli की Keerti Sharma Banner.jpg

हर जगह गूंज है women empowerment  की और महिलाएं भी आजकल इसके बारे में जागरूक है. एक सफल, स्वतंत्र जीवन जीने की इच्छुक भी हो चुकी है आज की हर महिला. इन महिलाओं का मनोबल बढ़ाने और उनका साथ देने के लिए सरकार आगे बढ़कर कई ऐसे कदम ले रही है जो इनकी भविष्य की सफलता में साथ देगी, और ऐसी  ही एक पहल है "Lakhpati Didi". जिसमे सरकार निवेश कर रही है और उनकी मदद करने को तैयार है.

Finance Minister Nirmala Sitharaman का सपना 3 करोड़ Lakhpati Didi को पूरा करने में शामिल है कठुआ की कीर्ति शर्मा. PM के  Jammu के visit पर मुलाकात हुई उनसे जो National Rural Livelihood Mission (NRLM) की लाभार्थी है.

Basohli के एक self help group (SHG) की leader कीर्ति शर्मा ने प्रधान मंत्री के साथ अपनी प्रेरणादायक सफलता की कहानी साझा की, जिसमें सशक्तिकरण और वित्तीय स्वतंत्रता की दिशा में उनकी यात्रा पर प्रकाश डाला गया. 

How Team Modi's self-help groups quietly empowered rural women

Image credits: India Narrative

महिलाओं के लिए आय का एक प्रमुख रास्ता

PM ने स्थानीय महिलाओं को सशक्त बनाने के प्रयासों और इस उद्देश्य के प्रति समर्पण के लिए कीर्ति शर्मा की सराहना की. कीर्ति शर्मा ने साझा किया कि SHG में शामिल होने के बाद उन्हें पहचान और उद्देश्य की भावना महसूस हुई, साथ ही उन्होंने बताया कि उन्हें उनके 08 साथी सदस्यों का समर्थन प्राप्त था और cluster स्तर पर निरंतर समावेशी बैठकों के माध्यम से, उनके SHG ने धीरे-धीरे UMEED मिशन के उद्देश्यों को समझना शुरू कर दिया. 

सामुदायिक गतिशीलता में उनकी सक्रियता के अलावा, उनकी भागीदारी और भी अधिक प्रभावी है, क्योंकि उन्होंने अन्य प्रमुख विभागों के साथ संपर्क स्थापित किया है, जिससे महिला self help group (SHG) को कई योजनाओं और लाभों तक पहुंचने में मदद मिली.

2019 में Keerti Sharma ने अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के इरादे से सबसे पहले ग्राम संगठन (VO) से 1 लाख रुपये का कर्ज लिया और एक गाय खरीदी. SHGs, VOs, Community Livelihood Fund (CLF), और Bank Linkages, से वित्तीय सहायता के साथ, कीर्ति शर्मा ने 6 गायों के साथ सफलतापूर्वक एक dairy unit स्थापित की, जो उनके और अन्य महिलाओं के लिए आय का एक प्रमुख रास्ता बन गया.

कीर्ति शर्मा की प्रेरक कहानी और प्रधानमंत्री की approach. 

समुदाय में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कीर्ति शर्मा का समर्पण उन्हें "पशु सखी" बनाता है, जहां उन्होंने सदस्यों के जानवरों के लिए बीमा और टीकाकरण सुनिश्चित किया है, और अधिकांश सदस्यों को IDDS योजना का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया, जिसके परिणामस्वरूप 20 से अधिक छोटे units की स्थापना हुई. 

वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 'Golden card' के तहत लाभ प्राप्त कर रही है और BPL राशन कार्ड धारक भी है. उन्हें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान और IHHL के तहत लाभ मिल रहा है. कीर्ति शर्मा की प्रेरक कहानी और प्रधानमंत्री के approach का समर्थन करने का उनका वादा महिलाओं को सशक्त बनाने और समुदायों के उत्थान में NRLM जैसी सरकारी योजनाओं के परिवर्तनकारी प्रभाव को दर्शाता है.

self help group BPL राशन कार्ड Golden card Community Livelihood Fund (CLF) National Rural Livelihood Mission (NRLM) Lakhpati Didi women empowerment Finance minister