Ladakh : महिला SHGs को मिली Lakpati दीदी बनने की training

Deendayal Antyodaya Yojana, National Rural Livelihoods Mission (DAY-NRLM), ने Ladkah में दस्तक दी, एक मिशन के साथ. Mission है ladakh की महिलाओं को income generate की अलग अलग तकनीक सीखना.

author-image
भूमिका जैन
New Update
Ladakh _ महिला SHGs को मिली Lakpati दीदी बनने की training

Image: Ravivar Vichar

महिला Self help groups का main motive महिलाओं को आत्मनिर्भरता की और प्रोत्साहित करना. देश में आज 1.2 Crore महिला SHGs है जो बख़ूबी अपना कार्य कर रहीं और महिला सशक्तिकरण में अपना योगदान दे रहीं है. 

इसी को दखते हुए सरकार भी अनेक योजनाओं के साथ महिला SHGs का साथ बनाये हुए है. Lakpati didi yojana इस समय देश के हर कोने की महिलों को आकर्षित कर रही है. सरकार हर जगह workshops, training, cash incentives, मेलों का आयोजन कर रहीं है, जिससे की इन SHGs के products market और E-Commerce website पर showcase हो और बिक्री हो. 

Lakpati didi ladakh

Image Credit: Voice of Ladakh

इन्ही training facilities को देश के हर कोने में पहुंचाने और महिलाओं को उचित्त और सही जानकारी प्रदान करने की कोशिश ज़ारी है. इसी को देखते Deendayal Antyodaya Yojana, National Rural Livelihoods Mission (DAY-NRLM), ने Ladkah में दस्तक दी, एक मिशन के साथ.

Mission है ladakh की महिलाओं को income generate की अलग अलग तकनीक सीखना.

यह Training program LRLM SHG didi ने the Gongma Minjee Panchayat Kargil ब्लॉक में आयोजित करवाया lakapti didi इनिशिएटिव के माध्यम से.

Lakpati didi ladakh

Image Credit: Google Images

Lakhpati Didi Initiative के अंतर्गत, Ladakh Rural Livelihood Mission(LRLM) Kargil में potential SHG  दीदियों को अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा विशेष शिक्षण सत्रों में प्रशिक्षित किया जा रहा है. ये सत्रों को संभालने के लिए महत्वपूर्ण कौशल, ज्ञान, और संसाधन प्रदान किए जा रहे हैं, ताकि उनकी entrepreneurial ventures और income-generating activities को समृद्ध किया जा सके. Training program को 32 potential दीदी ने attend किया. 

Traning Program के दौरान dignatories ने कहा-  

ACD Kargil - "Kargil  में महिला घरेलू उत्थान के विभिन्न अवसरों और आर्थिक गतिविधियों के बारे में बताया. उन्होंने भी SHG महिलाओं को economic activites में सक्रिय होकर भागीदारी लेने के लिए प्रोत्साहित किया और पारंपरिक धारणा से बाहर निकलकर स्वायत्त और आर्थिक रूप से स्वायंनिर्भर बनने की सलाह दी."

BDO Kargil, Dr.मेहदी -" व्यावसायिक अवसरों और योजनाओं के बारे में बात की, जो पशु और भेड़ पालन जैसे अन्य एकीकृत विभागों के साथ उपलब्ध हैं, ताकि खेत और पशुपालन विकास में लगी महिलाओं की आय को बढ़ाने के बढ़ाया जाये".

Lakpati didi scheme , महिला SHGs के लिए एक boon की तरह काम कर रही  है. यह एक motivation  है महिलाएं और उनकी सशक्त होने की journey के लिए. 

Lakhpati Didi E-Commerce website National Rural Livelihoods Mission (DAY-NRLM) Deendayal Antyodaya Yojana Ladakh Rural Livelihood Mission(LRLM)