Kerala में SHG महिला का Kudumbashree National Saras Mela

लगभग 250 स्टालों, सेमिनारों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ, Kudumbashree National Saras Mela का 10th edition- एक उत्सव जो पूरे भारत से women entrepreneurs को एक साथ लाता है- Kaloor International Stadium उत्सव में शुरू हो चुका है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Kudumbashree National Saras Mela

Image- Ravivar vichar

सर्दियों का असल मज़ा स्वादिष्ट और गर्मागर्म खाने में ही तो है. अब चाहे सरकार हो या आम लोग, स्वादिष्ट खाना किसे पसंद नहीं आता? तो बस स्वादिष्ट खाने कि इच्छा हो खत्म करने के लिए सकरार हर राज्य में food fests और carnivals कर रही है.

Self help groups की महिलाओं का Kudumbashree National Saras Mela

ऐसा ही एक और carnival शुरू हो चुका है Kochi Kerala (Kerala self help groups) में. लगभग 250 स्टालों, सेमिनारों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ, Kudumbashree National Saras Mela का 10th edition- एक उत्सव जो पूरे भारत से women entrepreneurs को एक साथ लाता है - Kaloor International Stadium उत्सव में शुरू हो चुका है.

Self help groups की महिलाएं करेंगी अपनी कला का प्रदर्शन

22 राज्यों के कम से कम 193 self help groups ने स्टॉल लगाए हैं. प्रदर्शनों में हस्तशिल्प, अचार, कपड़े, इत्र, क्रॉचेट्स, सैंडल, क्रिस्टल, प्राचीन वस्तुएँ, जैविक त्वचा देखभाल उत्पाद और चॉकलेट शामिल हैं. इडुक्की के मरयूर गुड़ से लेकर त्रिशूर के हस्तनिर्मित आभूषण तक, कोई भी केरल के विभिन्न क्षेत्रों के अनूठे उत्पाद खरीद सकता है.

खाद्य पदार्थों में अखिल भारतीय किस्म शामिल है, जिसमें मुंह में पानी ला देने वाली महाराष्ट्र की चाट से लेकर नारियल के दूध के साथ लक्षद्वीप की खलंजी और अट्टापडी का 'वनसुंधरी' डोसा शामिल है. बांस से बने क्रिसमस सितारे-कलाडी स्थित एसएन बांस हस्तशिल्प के संथा नारायण और एके नारायण द्वारा प्रस्तुत- उत्सव में हॉटकेक की तरह बिक रहे हैं. 

मैं 20 वर्षों से अधिक समय से हस्तशिल्प बना रहा हूं. हमने पांच साल पहले बांस के सितारे पेश किए थे और वे अच्छी बिक्री कर रहे हैं. प्रत्येक टुकड़ा लगभग 1,000 रुपये में बेचा जाता है,संथा कहती हैं.

महिलाओं के लिए यह carnival और mela बहुत बड़ा कदम साबित होगा क्योंकि उन्हें अपनी कला को भारत के साथ साथ दुनिया के सामने भी दिखाने का मौका मिलेगा. Women empowerment और स्वावलंबन के लिए केरला सरकार का यह कदम सराहनीय है. 

Self Help Groups Kudumbashree National Saras Mela