Voting के लिए मनुहार कहीं पीले चावल तो कहीं मलखंब

जगह-जगह कम मतदान प्रतिशत के मद्देनज़र निर्वाचन आयोग ने और नए-नए ढंग से मनुहार शुरू कर दी. मतदाताओं को वोटिंग का महत्व बताते हुए पीला चावल तो कहीं मलखंब प्रदर्शन किया जा रहा.कम मतदान प्रतिशत सेंटर्स पर खास ध्यान दिया जा रहा. 

New Update
Voting के लिए मनुहार कहीं पीले चावल तो कहीं मलखंब

मलखंब का प्रदर्शन करती हुईं छात्राएं (Image: Ravivar Vichar)

Chhattisgarh के Janjgir Champa जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन आयोग और self help group सहित कई संस्थाएं जुट गईं.  बिहान के माध्यम से महिलाएं अपने स्तर पर पूरी ताकत झोंक रही.

महिलाओं ने कहा voting में चैंपियन बनेगा चांपा 

CG के जांजगीर चांपा जिले की SHG महिलाओं ने कहा-"हमारा जांजगीर चांपा चैंपियन बनेगा.वोटिंग में हम पीछे हटने वाले नहीं.हम अपने सदस्य साथियों के साथ मलखंब और दूसरे प्रदर्शन में गए और हौसला बढ़ाया."

कुटराबोड पामगढ़ में कई छात्र-छात्राओं और अन्य लोगों ने SVEEP के तहत अपनी कला का प्रदर्शन कर लोगों से मतदान के लिए आव्हान किया.

voting champa 600 02

प्रदर्शन स्थल पर नागरिकों ने अधिक से अधिक मतदान में हिस्सा लेने के लिए संकल्प लिया.

इसके अलावा कई आयोजन किए जा रहे.

Lowest Voting Percentage point पर फोकस 

जांजगीर चांपा में Bihan से जुड़ीं महिलाएं घर-घर जाकर मतदान और खुद के वोट का महत्व समझा रहीं.  स्वयं सहायता समूह सदस्यों Priya, Lata, Pratibha, naina ने बताया-"हम अपने अपने इलाके में घर जाकर बुज़ुर्ग,महिला और युवा वोटर को तिलक लगा कर पीले चावल दे कर बुलावा दे रहे.मतदाताओं पर इसका बड़ा असर पड़ा."

इसमें छत्तीसगढ़िया भाषा में 'चुनई तिहार मतदान टोली' (चुनाव त्यौहार में मतदान के लिए मतदान टोली) जिसमें SHG,BLO,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका समूह बनाकर जा रहे.   

voting champa 600



Janjgir Champa के Ajeevika Mission Bihan के DMM Upendra Dubey कहते हैं-"जिला निर्वाचन आयोग ने विधान सभा चुनाव 2023 में lowest voting percentage booth को खास फोकस किया.SHG सदस्य ऐसे सेंटर्स पर खुद जा कर पीले चावल और तिलक लगा कर मनुहार कर रहीं."

जिले में 20 सेंटर्स रहे जहां वोटिंग प्रतिशत बहुत कम रहा.पूरे  जिले में SHG की सदस्य SVEEP के अंतर्गत अयोजन कर रहे.जिला निर्वाचन आयोग और कलेक्टर DM IAS Akash Chhikra खुद लगातार वोटिंग के लिए प्रेरित कर रहे.जिले में 7 मई को मतदान होगा.       

SHG self help group BIHAN SVEEP