महिला स्वयं सहायता समूह नहीं, अब राष्ट्र सहायता समूह :मोदी

"मैं देख रहा हूं देश में यह महिला स्वयं सहायता समूह नहीं रहा अब राष्ट्र सहायता समूह है.विकसित भारत के लिए आर्थिक मजबूत होती ये महिलाएं ही ताकत है." पश्चिम बंगाल में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी संख्या में मौजूद महिलाओं से यह बात कही. 

New Update
Nari Modi-1

पश्चिम बंगाल में PM Modi नारी शक्ति वंदन आयोजन में हिस्सा लेते हुए (Image:Ravivar Vichar)

Prime Minister Narendra Modi ने पश्चिम बंगाल के बारासात में नारी शक्ति वंदन आयोजन में पहुंचे. self help group की महिलाओं को संबोधित किया. मोदी ने कहा -"स्वयं सहायता समूह अब विकसित भारत के लिए शक्ति बन रहा.9 मार्च को हमने नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम शुरू किया.पश्चिम बंगाल में कई महिलाओं ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया."

19 हज़ार जगह पर 85 लाख महिलाओं का जुड़ना बड़ी घटना  

नारी शक्ति वंदन कार्यक्रम को लेकर PM Modi ने महिलाओं के स्वरोजगार और उनकी ताकत का ज़िक्र किया.

PM Modi ने कहा-"Nari Shakti Vandan Yojana के इस समापन के तहत देश में 19 हज़ार स्थानों पर 85 लाख माताएं-बहनें जुड़ीं.यह देश की सार्वजनिक बड़ी घटना है.आधुनिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से यहां संभव हुआ. नारी शक्ति वंदन में युवतियों को मैंने स्कूटी पर दौड़ लगाते देखा. यही आत्मविश्वास है." 

PM Modi ने महिलाओं का हौसला बढ़ाने के लिए बंगाली भाषा में भी संवाद किया. मोदी ने कहा जब वे पूरे देश में झोला लेकर घूमते थे,उस वक़्त उनको कोई नहीं जानते हुए भी माता-बहनों ने खाने का पूछा.भूखा नहीं रहा.यही कर्ज मैं अब उतार रहा. यही मातृ शक्ति मेरा कवच है.परिवार है.

modi speech

(इंदौर में नारी शक्ति वंदन आयोजन में PM Modi को सुनने शामिल हुईं समूह सदस्य) Image- Ravivar Vichar

West Bengal में 16 लाख लखपति दीदियां 

इस बार सरकार का लक्ष्य इस बार  self help group से जुड़ी 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी की श्रेणी लाना है. Prime Minister Narendra Modi ने आगे कहा-"self help group से देशभर में 10 करोड़ से ज्यादा महिलाएं जुड़ीं. इनमें एक  करोड़ बहनें गांव में Lakhapati Didi  बन चुकी.पश्चिम बंगाल में ही 16 लाख बहनें लखपति दीदियां है. जब 3 करोड़ बहनें लखपति बन जाएंगी तो गांव की तस्वीर और तकदीर बदल जाएगी.  Mudra Yojana में ही सवा लाख करोड़ रुपए का लाभ  महिलाओं को पश्चिम बंगाल में दिया." 

मोदी ने  Ajeevika Mission से जुड़ी कई योजनाओं का भी ज़िक्र किया. महिलाओं द्वारा समूह के माध्यम से तैयार किए जा रहे स्वरोजगार आइटम्स शहद उत्पादन,जूट बैग्स,कुटीर उद्योग,खिलौने,मछली की जाल जैसे बना कर आर्थिक मजबूत होने की बात भी की. सस्ते सैनेटरी पेड,आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के इलाज में मदद और drone pilot yojana की जानकारी भी दी.   

powerful modi speech

Image- Ravivar Vichar

MP के CM Moahan Yadav ने Bhind में लिया हिस्सा 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नारी शक्ति वंदन योजना आयोजन को लेकर मध्य प्रदेश में भी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जुड़ी .Chief Minister Mohan Yadav ने bhind में SHG की महिलाओं के साथ PM Modi को सुना.Ajeevika Mission Bhind DPM Lalsingh Parte ने बताया-"जिले की समूह सदस्यों को भी योजनाओं का लाभ दिया। सभी वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।" 

Indore Ajeevika Mission DPM Himanshu Shukla बताते हैं -"जिले के 60 समूहों की सदस्यों को 130 लाख रुपए का लाभ विभिन्न योजना के तहत दिया गया। जिलेभर से स्वयं सहायता समूह की सदस्य ने प्रधानमंत्री का संबोधन सुना।"

इस मौके पर विधायक मधु वर्मा,मालिनी गौड़,उषा ठाकुर सहित कलेक्टर (DM) Ashish Singh और जिला पंचायत (ZP) CEO Sidharth Jain भी मौजूद थे.        

self help group Ajeevika Mission PM Modi Prime Minister Narendra Modi Chief Minister Mohan Yadav Mudra Yojana drone pilot yojana