झाबुआ में मंत्री और सांसद ने कहा 'SHG दीदियों पर गर्व'

MP के Jhabua में सांसद और मंत्री ने SHG दीदियों के प्रोडक्ट्स देख कहा हमें गर्व है. सांसद गुमान सिंह डामोर और मंत्री निर्मला भूरिया ने Exhibition में रखे महिलाओं द्वारा तैयार प्रोडक्ट्स को देखा.बात की.

New Update
झाबुआ में मंत्री और सांसद ने कहा 'SHG

स्टाल्स पर चर्चा करते हुए मंत्री भूरिया और सांसद डामोर (Image: Ravivar Vichar)   

MP के Jhabua जिले में कृषि विज्ञान केंद्र में आयोजित उद्यानिकी सेमिनार में self help group की महिलाएं शामिल हुईं. महिलाओं के उत्पाद देख  Women And Child development minister Nirmla Bhuria और MP Guman Singh Damor ने हौसला बढ़ाया. 

Jhabua में herbal gulal बना कर हुई आत्मनिर्भर 

Jhabua Tribal District में SHG की महिलाएं  Herbal Gulal बना कर आत्मनिर्भर हो गईं. होली और भगौरिया जैसे त्यौहार के पहले महिलाओं ने इसकी तैयारी कर ली.
इसके अलावा समूह की दूसरी महिलाओं ने प्रोडक्ट्स बना कर प्रदर्शनी में रखे. Jhabua block के राधे राधे समूह, गंगा समूह द्वारा तैयार स्टाल्स पर पहुंची निर्मला भूरिया ने पूछा-"समूह की बहनों का काम बहुत सराहनीय है.सरकार पूरी मदद करेगी.यह गुलाल  कैसे और कहां बनाते हैं."
        JHABUA EXH 
स्टाल्स पर रखा केमोइल (Image: Ravivar Vichar) 
समूह की सदस्य ने कहा-"समूह में जुड़ने के बाद आर्थिक मदद मिली.कमाई भी होने लगी.आजकल हर्बल गुलाल की बिक्री ज्यादा होने लगी." 

लोकल प्रॉडक्ट्स को मिल रहा बढ़ावा 

इस मौके पर जिले के Jhabua block manager (BM) Tripti bairagi कहती हैं-"सेमिनार में हमारे जिले की self help group की सदस्यों ने अपने प्रोडक्ट्स भी रखे.यहां कुछ समूह Herbal Products बना रहे.अधिक उपयोग में आने के लिए समूह की आर्थिक कमाई बढ़ी."     
इसके अलावा गीतांजलि समूह द्वारा लीजो वाशिंग पाउडर बनाया जा रहा.सांसद और मंत्री ने इस की महिलाओं से भी बात कर मार्केटिंग में सहयोग का आश्वासन दिया. 
 
Jhabua Rama Block Manager (BM) Asha Sharma ने बताया-"हमारे ब्लॉक की SHG सदस्यों को भी मौका मिला.मंत्री भूरिया और सांसद डामोर ने सभी का उत्साह बढ़ाया.हम सभी समूह को प्रोत्साहित कर रहे."
जिले के जिला पंचायत (ZP) एडिशनल CEO और प्रभारी DPM Dinesh Varma समूह की गतिविधियों को भी अवगत करवाया.      
self help group Herbal Gulal Women And Child development minister Nirmla Bhuria SHG