मुरादाबाद के जूट बैग्स जाएंगे जापान

एक अच्छी ख़बर है. उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद के जूट बैग्स जापान जाएंगे. ये बैग्स स्वयं सहायता समूह से जुड़ीं महिलाओं ने बनाए हैं. एक कॉन्ट्रेक्ट के तहत यह उपलब्धि हासिल हुई. मुरादाबाद में समूह की महिलाओं द्वारा बनाए बैग्स को पसंद किया गया. 

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
jute files new

मुरादाबाद में तैयार किए गए जूट फाइल बैग्स (Image Credits : Google)

यूपी (UP) के मुरादाबाद (Moradabad) जिले में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं ने जूट बैग्स (Jute Bags) और दूसरे ऐसे से मटेरियल्स तैयार किए जिसे जापान (Japan) की एक एजेंसी ने पसंद किए. यह नई शुरुआत है.

जूट से चर्चित हुआ मुरादाबाद 

मुरादाबाद (Moradabad) जिला जूट (Jute) के सामान बनाने के लिए खासा चर्चित है. जिले के राजूपुर मिलक (Rajupur Milak) गांव में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) भी जूट के बैग्स  (Jute Bags) और जूट फ़ाइल फोल्डर (Jute File Folder) बनाने का काम कर रहे. SHG की महिलाओं ने इस तरह के सामान बनाने की ट्रेनिंग (Training) ली. समूह से जुड़ीं कमलेश ने बताया- "ट्रेनिंग में बहुत बड़े लेवल पर सफाई से जूट का सामान बनाना सिखाया. हमें ख़ुशी है कि हमारे बनाए एक हजार की संख्या में फ़ाइल फोल्डर जापान की कंपनी ने ऑर्डर किए. इससे समूह की पहचान के साथ आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी."

मुरादाबाद (Moradabad) के तैयार जूट फ़ाइल फोल्डर (Jute File Folder) बहुत जल्दी ही एक्सपोर्ट (Export) होंगे.        

आरए सीटी के डायरेक्टर अंकित शर्मा ने बताया- "ट्रेनिंग को समूह ने बहुत गंभीरता से लिया. जूट बैग्स के अलावा दूसरे सामान की डिमांड बढ़ी है. समूह की मेहनत रंग लाई. यहां के जूट आइटम्स को सभी जगह पसंद किया जा रहा है."    

self help group jute bags JAPAN Jute File Folder Export Moradabad Jute