नवरात्र में बेटियों ने सीखा सेल्फ डिफेंस

बहनों को आर्थिक मजबूत बनाने के साथ अब बेटियों को आत्मरक्षा के गुर भी सिखाए जाएंगे.उत्तर प्रदेश सरकार ने यह बड़ा निर्णय लिया. नवरात्र में इसकी शुरुआत होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहनों की सुरक्षा और सम्मान को सबसे अहम बताया. 

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
navratri self defence

Image: Ravivar Vichar

उत्तर प्रदेश (UP) सरकार ने नया कदम उठाया. सीएम (CM) योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath)  के आदेश पर बेटियों को सेल्फ डिफेंस (Self Defence) में ट्रेन किया जाएगा.  नवरात्र से शुरू होने वाला यह अभियान चार चरणों में पूरा होगा. इसमें अधिकांश महिलाओं और युवतियों को मौका मिलेगा.  

SHG की महिलाएं बनेंगी मास्टर ट्रेनर

मिशन शक्ति अभियान (Mission Shakti Abhiyan) के तहत प्रदेश शासन ने विभागवार योजना बनाई. इसमें महिलाओं को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आत्मरक्षा (Self Defence) के गुर सिखाए जाएंगे. खास बात बैंक कोर्डिनेटर (BC) और स्वयं सहायता समूह  (Self Help Group) की महिलाओं को मास्टर ट्रेनर (Master Trainer) बनाया जाएगा.  

ग्रामीण विकास विभाग के तहत 36 हजार 816 ग्राम पंचायतों में 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग की बैंक सखी और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग की समूह सखियों, कृषि आजीविका सखियों, स्वास्थ्य सखी और Self Help Group को लोकल लेडी पुलिस  Self Defence Training देकर मास्टर ट्रेनर (Master Trainer) बनाया जाएगा. 

सेफ्टी वर्कशॉप में और भी होगी ट्रेनिंग 

महिला एवं बाल विकास विभाग दुर्गा शक्ति मेगा सेफ्टी वर्कशॉप के तहत बालिका गृहों में रह रहीं बालिकाओं के लिए सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग (Self Defence Training) कराएगी. जनपदों में काम करने वाली महिलाओं के साथ लैंगिक उत्पीड़न सहित दूसरी जानकारी दी जाएगी. यही नहीं निर्भया योजना में सेल्फ डिफेंस (Self Defence) को शामिल किया. इसमें स्कूली और हायर एजुकेशन में पढ़ रहीं छात्राओं को ट्रेन किया जाएगा. 

गृह विभाग की मदद से 11 हजार पीटीआई शिक्षकों ट्रेन करते हुए उच्च प्राथमिक विद्यालयों की 40 लाख बालिकाओं को भी ट्रेनिंग दी जाएगी. 

ऑपरेशन मजनूं के बाद सेल्फ डिफेंस चर्चा में 

उत्तर प्रदेश (UP) में योगी सरकार (UP Goverment) द्वारा चलाया गया ऑपरेशन मजनूं (Opration Majanu) चर्चा में आया था. फ्री हैण्ड पुलिस ने बच्चियों और युवतियों को छेड़छाड़ करने पर मनचलों की धरपकड़ की थी. ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई के बाद जहां युवाओं में खौफ पैदा हुआ था, वहीं अब दूसरे चरण में युवतियों, छात्राओं और महिलाओं को आत्मरक्षा (Self Defence) के हुनर सीखा कर सीएम (CM) योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) के इस पहल की सराहना की जा रही.           

self help group Opration Majanu Mission Shakti Abhiyan Self Defence Master Trainer Yogi Aditynath