Mission MarketMirchi के बारे में बता रहा NCUI Incubation Center

NCUI Incubation Center ने हाल ही में भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार IIT Mumbai द्वारा विकसित और संचालित ई-मार्केटिंग प्लेटफॉर्म मिशन मार्केट मिर्ची पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया.

author-image
मिस्बाह
New Update
NCUI Incubation Center organised a workshop on Mission MarketMirchi

Image: Ravivar vichar

NCUI Incubation Center ने हाल ही में भारत सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के तहत काम करने वाले ग्रामीण प्रौद्योगिकी एक्शन ग्रुप (RuTAG), IIT Mumbai द्वारा विकसित और संचालित ई-मार्केटिंग प्लेटफॉर्म मिशन मार्केट मिर्ची  (e-marketing platform Mission MarketMirchi) पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया.

किसानों और SHG महिलाओं को मिल रहा MarketMirchi का साथ 

MarketMirchi एक ऑनलाइन मार्केटिंग एप्लिकेशन है जो किसानों और स्वयं सहायता समूहों (self help group) को अपने उत्पादों के प्रचार के लिए खरीदारों से सीधे जुड़ने का माध्यम प्रदान करता है. प्रगति गोखले मिशन मार्केटमिर्ची की चीफ मेंटर और ग्रामीण विकास मंत्रालय की नेशनल रिसोर्स पर्सन हैं.

marketmirchi

Image Credits: indiancooperative.com

यह भी पढ़ें: DAY-NRLM के ऐप से SHG को होगी मार्केटिंग में मदद 

विज्ञापन से लेकर उत्पाद बेचने तक मिलती है मदद 

यह अनोखा एप्लिकेशन महिलाओं (mobile application for women) को विज्ञापन देने से लेकर अपने उत्पाद बेचने के लिए खरीदारों से संपर्क करने तक की पूरी ट्रेनिंग प्रदान करता है.

 

महिलाओं ने उत्साहपूर्वक प्रशिक्षण का लाभ उठाया और एप्लीकेशन डाउनलोड कर उस पर अपने विज्ञापन दिये.

marketmirchi

image Credits: Marketmirchi

एनसीयूआई से जुड़ी सहकारी समितियां और स्वयं सहायता समूह भी marketmirchi.com पर लॉग इन कर अपने उत्पादों के लिए खरीदारों से संपर्क कर सकते हैं. 

इस पहल के ज़रिये किसानों और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं (women self help groups) को अपने उत्पाद ग्राहकों तक पहुंचाकर, आमदनी बढ़ाने का अवसर मिल रहा है.  

यह भी पढ़ें: SHG के उत्पादों वाला ऑनलाइन मार्केट... स्वयंपूर्ण ई-बाज़ार

self help group women self help groups Mission MarketMirchi e-marketing platform IIT Mumbai NCUI Incubation Center