फार्म मशीनरी में सब्सिडी दे रही ओडिशा सरकार

ओडिशा सरकार ने किसानों को अलग-अलग अनुमोदित कृषि मशीनरी और उपकरणों के लिए 40 से 60% की सब्सिडी और महिला स्वयं सहायता समूहों को 75% सब्सिडी देने की योजना बनाई है.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
rural women

Image Credits : Scroll.in

भुवनेश्वर (Bhubaneshwar) में ओडिशा सरकार (Odisha Government) ने किसानों की मदद के लिए नई पहल शुरु की है, जिसमे कृषि मशीनरी और उपकरणों के लिए सब्सिडी (odisha govt schemes for farmers 2023) दी जाने की योजना बनाई गई है.

कृषि एवं किसान सशक्तिकरण मंत्री रणेंद्र प्रताप स्वैन (Agriculture and Farmers Empowerment Minister Ranendra Pratap Swain) ने इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसानों को अलग-अलग अनुमोदित कृषि मशीनरी और उपकरणों (Agricultural Machinery and Equipment) के लिए 40 से 60% की सब्सिडी और महिला स्वयं सहायता समूहों (Women Self Help Groupsको 75% सब्सिडी दी जाएगी.

कृषि मशीनरी और उपकरणों की आपूर्ति के लिए दी जाएगी सब्सिडी और लोन सुविधा

कृषि भवन में आयोजित "कृषि यंत्रपति मेला-2023" (Agricultural Engineer Fair-2023) के फार्म मैन्युफैक्टर्स मीट (Farm Manufacturers Meet) पर मंत्री स्वैन ने बताया कि राज्य सरकार किसानों को बेहतर कृषि मशीनरी (odisha agriculture subsidy scheme) और उपकरणों की आपूर्ति के लिए सब्सिडी और लोन सुविधाएं देगी. इसके अलावा, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) योजना के तहत भी किसानों को सब्सिडी दी जाएगी (odisha govt subsidy schemes).

swain

Image Credits : OTV News

स्वैन ने इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 2022-23 से SAFAL ऐप (कृषि ऋण के लिए सरलीकृत आवेदन) (SAFAL APP) को लॉन्च किया है, जिसके ज़रिये किसान बैंकों और विभिन्न लोन देने वाली संस्थाओं से कृषि लोन के लिए आवेदन कर मशीनरी खरीद सकते हैं.

स्वैन ने बताया कि पिछले चार सालों में 2019-20 से 2022-23 तक, ओडिशा (Odisha) के किसानों को 1005.83 करोड़ रुपये की सब्सिडी राशि के साथ 1,70,296 कृषि मशीनरी/उपकरण उपलब्ध कराये गए.

महिला-अनुकूल उपकरणों को दिया जायेगा बढ़ावा 

छोटे उपकरणों, विशेषकर महिला-अनुकूल उपकरणों को लोकप्रिय बनाने पर जोर दिया गया है. किसानों की आपूर्ति के लिए प्रमुख मशीनरी जैसे ट्रैक्टर, पावर टिलर, कंबाइन हार्वेस्टर, रीपर, रोटावेटर, राइस ट्रांसप्लांटर, मल्टी-ग्रेन एक्सियल फ्लो थ्रेशर, पावर वीडर और मिनी राइस मिल आदि उपलब्ध कराए गए.

farm

Image Credits : dtbmbdodisha.nic.in

2023-24 में फार्म मशीनरी (odisha farm machinery subsidy) की आपूर्ति का लक्ष्य 70,000 नग रखा गया है और इसके लिए 450 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रावधान की गई है. पांच सितम्बर तक 24953 नगों की आपूर्ति के लिए 153 करोड़ रुपये की सब्सिडी राशि का वितरण किया गया.

कृषि मशीनरी मेले का किया आयोजन 

कृषि मशीनीकरण (odisha farm machinery subsidy apply online) के ज़रिये, किसानों को उन्नत और खेती में सुविधा मिलेगी, कृषि उत्पादन में वृद्धि होने के साथ खेती में लागत भी कम होगी. किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उन्हें नए और सुनहरे अवसरों का लाभ मिलेगा.

पिछले साल भी मशीनरी की बिक्री की सुविधा देने के लिए तीस जिलों में कृषि मशीनरी पर जिला स्तरीय मेले का आयोजन किया गया था. मेले की सफलता देखकर इस साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच में आयोजित करने की तैयारी है.

बैठक में कृषि एवं खाद्य उत्पादन निदेशक प्रेम चंद्र चौधरी, कृषि एवं किसान कल्याण के अधिकारी शामिल हुए. ओडिशा सरकार का यह कदम किसानों के लिए महत्वपूर्ण कदम साबित होगा, जो उन्हें खेती में नई तकनीकों का उपयोग कर अधिक मुनाफा कमाने का मौका देगा.

Odisha Bhubaneshwar Odisha Government women self help groups odisha govt schemes for farmers 2023 Agriculture and Farmers Empowerment Minister Ranendra Pratap Swain Agricultural Machinery and Equipment Agricultural Engineer Fair-2023 Farm Manufacturers Meet odisha agriculture subsidy scheme DBT odisha govt subsidy schemes SAFAL SAFAL APP odisha farm machinery subsidy odisha farm machinery subsidy apply online