Women of My Billion (WOMB) - महिलाओं के संघर्षों और सपनों की कहानी

महिलाओं ने बहुत लंबे समय से लैंगिक पूर्वाग्रह का दंश झेला और अपनी आवाज को दबाने की कोशिश करने वाले सामाजिक अन्याय के खिलाफ चुपचाप संघर्ष किया. 'WOMB' के उद्देश्य इन संघर्षों को पार करना वालों की कहानियों को सामने लाकर, आशा की किरण बनना है.

author-image
निष्ठा गर्ग
New Update
Women of My Billion WOMB

Image - Ravivar Vichar

प्रियंका चोपड़ा जोनास (Priyanka Chopra Jonas) द्वारा निर्मित (produced) डॉक्यूमेंट्री "वीमेन ऑफ माई बिलियन (Women of My Billion WOMB)" 3 मई से प्राइम वीडियो (Amazon Prime Video) पर आएगी. अजितेश शर्मा द्वारा निर्देशित (Directed) ' WOMB ' सृष्टि बख्शी की कन्याकुमारी से कश्मीर तक 240 दिनों में 3,800 किलोमीटर (3800 Kilometer Kms) की पैदल यात्रा के बारे में है जिसके दौरान उन्होंने महिलाओं के संघर्षों, सपनों, अधिकारों और जीत की कहानियों को खोजा और और साझा करने के रूप में WOMB डॉक्यूमेंट्री हमारे सामने है.

यह भी पढ़ें - मेरी फिल्म के female characters strong होते है- Meghna Gulzar

महिलाओं की एकजुटता कई WOMB

महिलाओं ने बहुत लंबे समय से लैंगिक पूर्वाग्रह (gender bias) का दंश झेला और अपनी आवाज को दबाने की कोशिश करने वाले सामाजिक अन्याय के खिलाफ चुपचाप संघर्ष किया. 'WOMB' के उद्देश्य इन संघर्षों को पार करना वालों की कहानियों को सामने लाकर, आशा की किरण बनना है. 'WOMB' केवल दर्द और पीड़ा का चित्रण नहीं है, बल्कि एकजुटता और आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनने का आह्वान है.

निर्माता प्रियंका चोपड़ा ने इसे लैंगिक समानता (gender equality) और सशक्तिकरण (Empowerment) के लिए एक कोशिश बताया. 'WOMB' डॉक्यूमेंट्री भारत में महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली कठोर वास्तविकताओं पर प्रकाश डालती है, जो सृष्टि के संघर्ष, लचीलेपन और जीत की कहानियों को साझा करने के मिशन का दस्तावेजीकरण है. यह भारत में महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और हिंसा के खिलाफ उनकी अथक लड़ाई का मार्मिक चित्रण है.

यह भी पढ़ें - अपनी फिल्मों में महिला किरदारों को नया रंग देते अनुराग कश्यप

Srishti Bakshi की यात्रा पर आधारित WOMB

अजितेश शर्मा (Ajitesh Sharma) द्वारा निर्देशित, WOMB, भारत में महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली कठोर वास्तविकताओं पर प्रकाश डालती है. यह सार्थक बदलाव लाने वाली प्रेरणादायक कहानियों को बढ़ाने की शुरुआत मानी जा सकती है. पर्पल पेबल पिक्चर्स की निर्माता प्रियंका चोपड़ा जोनास (Priyanka Chopra Jonas) ने महिलाओं की आवाज़ को बढ़ाने और एकजुटता और कार्रवाई को बढ़ावा देने में डॉक्यूमेंट्री की भूमिका को रेखांकित किया.

संयुक्त राष्ट्र एसडीजी चेंजमेकर (United Nations Sustainable Development Goals Changemaker (SDG)) सृष्टि बख्शी (Srishti Bakshi), जिनकी यात्रा ने डॉक्यूमेंट्री को प्रेरित किया, ने हिंसा के खिलाफ बोलने में भारतीय महिलाओं के सामूहिक साहस पर जोर दिया. उन्होंने सामाजिक धारणाओं को चुनौती देने और लिंग आधारित हिंसा पर चुप्पी तोड़ने की आवश्यकता पर जोर दिया.

वुमेन ऑफ माई बिलियन (Women of My Billion WOMB) का प्रीमियर 3 मई, 2024 को भारत और दुनिया भर के 240 से अधिक देशों में विशेष रूप से प्राइम वीडियो (Prime Video) पर होने वाला है.

WOMB Sustainable Development Goals Priyanka Chopra Jonas वीमेन ऑफ माई बिलियन SDG Women of My Billion WOMB Ajitesh Sharma अजितेश शर्मा प्रियंका चोपड़ा Amazon Prime Prime Video Amazon Prime Video Sustainable Development Goals Changemaker United Nations Sustainable Development Goals Changemaker Srishti Bakshi सृष्टि बख्शी United Nations Sustainable Development Goals