मेरी फिल्म के female characters strong होते है- Meghna Gulzar

Meghna Gulzar एक ऐसी डायरेक्टर है जो अपनी किसी भी फिल्म में female characters को justice देना नहीं भूलती. उनकी creations unique होती है और साथ ही हर emotion से भरपूर भी. 

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Meghna Gulzar female characters

Image- Ravivar vichar

आए दिन ऐसी फिल्में देखने को मिल जाएगी आपको जिसमें female characters अगर ना भी हो तो फिल्म की स्टोरीलाइन को कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ेगा. Dainty और demure female characters से भरी है bollywood film industry. यहाँ तक कि कुछ actresses भी कहती है कि- "फिल्म hero के कारण बिकती है." अब ये बात किसने कही है ये तो बच्चे-बच्चे को पता है.

अपने female characters को justice देती है Meghna Gulzar

लेकिन अगर आप इस director की बात करेंगे तो मुश्किल में पड़ जाएंगे इस theory के साथ, क्योंकि इनकी फिल्म में female characters ही storyline को आगे लेकर जाती है और फिल्म का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा होती है. इनका नाम है Meghna Gulzar. भारत की सबसे बेहतरीन और creative directors में से एक है Meghna. उनमें एक कला है जो अक्सर directors से missing होती है और वो है अपने comfort zone से बहार निकलकर काम करना.

meghna gulzar

Image Credits: Google Images

Meghna Gulzar है भारत की बेहतरीन directors में से  एक

वे ऐसे topics को लोगों के सामने लाने में माहिर है जिनके बारे में अक्सर हम भूल जाते है या ignore करते है. Sensitive, dark, period, patriotic, comedy, आदि हर genre cover कर चुकी है Meghna. ये बात तो सब जानते है कि वे भारत कि सबसे बेहतरीन poet, lyricist, author, screenwriter और film director gulzar और actress raakhee की बेटी है. कहते है ना बच्चे अपने माता पिता से चार कदम आगे ही होते है. अपनी हर direction से Meghna ये बात हमेशा साबित करती आई है. उनकी पहली फिल्म थी 2002 में release हुई फ़िलहाल. अपनी पिता Gulzar के साथ 'हु तू तू' (1999) फिल्म में पहली बार screenplay किया था Meghna ने.

Meghna Gulzar के strong female portrayals और characters 

आप उनकी फिल्मों में female characters की अलग positioning देखेंगे. अपने हर फीमेल character को justice देना उनका पसंदीदा काम है. वे फिल्म से यह दिखाने का प्रयास करती है एक महिला किरदार जितना strong और dominant होगा audience के साथ फिल्म उतनी connect करेगी फिल्म.

meghna gulzar films

Image Credits: SAREGAMA

Meghna gulzar फिल्म Filhaal (2002)

यह थी Meghna की director के रूप में पहली फिल्म (Meghna Gulzar first film) और पहली ही फिल्म में उन्होंने ऐसे topic पर creation की थी जिसके बारे में उस era में कोई सोचता भी नहीं था. 2 best friends की कहानी है यह फिल्म. जिसमें एक family oriented लड़की होती है (Tabu) और दूसरी career focused और open लड़की (Sushmita Sen). 

कहानी है surrogacy पर जिसमें सुष्मिता अपनी दोस्त के लिए उसका बच्चा carry करने के लिए मान जाती है. उस वक़्त जहां लोगों को surrogacy जैसे topic के बारे में मालूम ही नहीं था तब Meghna ने यह फिल्म बनाई जो की 'Ahead Of Its Time' थी.

talvar film poster

Image credits: Google images

Meghna gulzar फिल्म Talvar (2015)

भले ही यह फिल्म female लीड वाली न हो, लेकिन एक Film director के नज़रिए से देखा जाए तो Talvar शायद bollywood की history में बनाई गई सबसे बेहीतरीन films में से एक है. इरफ़ान ख़ान की लीड वाली यह फिल्म एक real murder case पर बनी सबसे शानदार presentation है. आरुषि तलवार की मृत्यु भारतीय कानून की history में आज भी सबसे उलझा हुआ केस माना जाता है. 

जितने दिमाग लगे इस case में उतनी उलझ गई थी ये स्टोरी. पोलिटिकल attraction भी मिला क्योंकि दिन पर दिन केस और उलझ रहा था. ऐसे topic को इतने बेहतरीन तरीके से present किया है Meghna ने जिसका कोई जवाब ही नहीं.

raazi film poster

Image credits: Google images

Meghna gulzar फिल्म Raazi (2018)

इस फिल्म की जितनी बात की जाए उतनी कम. Alia bhatt को उस वक़्त nepotism kid कहा जाता था, लेकिन इस फिल्म की बदौलत अपने उस टैग को हटाया है alia ने. सारा credit जाता है Meghna को. भारत पाकिस्तान जैसे sensitive और patriotic topic को उठाकर उस पर ऐसा masterpiece बनाना, ये सिर्फ meghna gulzar ही कर सकती है. 

Vicky kaushal और Alia Bhatt की इस फिल्म में पूरी कहानी alia bhatt के around revolve करती नज़र आएगी. एक secret agent बनकर पाकिस्तान जाने से लेकर अपने देशप्रेम को बरक़रार रखना, इस फिल्म की USP रही. यह फिल्म Harinder Sikka की किताब Calling Sehmat नाम पर based है.

chapaak film poster

Image credits: Google images

Meghna gulzar फिल्म Chhapaak (2020)

2020 में एक ऐसी फिल्म लेकर आई थी Meghna जिसने हर किसी का दिल जीत लिया. Acid attack survivor लक्ष्मी अग्रवाल की real life story पर based है ये कहानी. Deepika Padukone ने इस फिल्म में हर emotion को खुलकर दिखाया है. इस फिल्म में हर performance emotions की rollercoaster ride जैसा था. Meghna ने इस फिल्म को हर रूप में justice दिया और एक ऐसी स्टोरी हमारे सामने रखी जिसकी ज़रूरत थी youth को. लोगों ने भी बेहद सरहाया फिल्म को.

sam bahadur film poster

Image credits: Filmy Collection

Sam Bahadur है Meghna Gulzar की recent release

हाल ही में उनकी फिल्म Sam bahadur भी रिलीज़ हुई है जो की एक british era period drama film है. Meghna Gulzar एक ऐसी डायरेक्टर है जो अपनी किसी भी फिल्म में female characters को justice देना नहीं भूलती. उनकी creations unique होती है और साथ ही हर emotion से भरपूर भी. 

वे कहती है- ''मैं महिला-केंद्रित या महिला प्रधान फिल्में नहीं कहूंगी... लेकिन हां, मेरी फिल्मों में महिला किरदार ज्यादातर फिल्मों के comparison में ज़्यादा strong हैं. आपको बस वह किरदार बनना है जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि gender कौनसा हैं.

Sam Bahadur film director gulzar strong female portrayals Meghna gulzar Meghna Gulzar first film bollywood film industry