महिलाओं का कॉन्फिडेंस देख प्रियंका ने किया सलाम

भिलाई में प्रियंका गांधी SHG की महिलाओं के कॉन्फिडेंस को देख इतनी खुश हुईं कि उनके जज्बे को सलाम करने को विवश हो गईं. 'महिला समृद्धि सम्मेलन' में महिलाओं ने अपने हैंडीक्राफ्ट्स प्रोडक्ट्स और दूसरे आइटम्स दिखाए.

New Update
priyanka in bhilai new size

भिलाई के जयंती स्टेडियम में मौजूद प्रियंका गांधी और सीएम बघेल (Image Credits : Social Media)

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priynka Gandhi) ने भिलाई (Bhilai) में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं से सीधे बात की. उनके बनाए आइटम्स देखे. SHG के महिलाओं ने उन्हें हेंडीक्राफ्ट के आइटम्स और आर्ट भी गिफ्ट की. गांधी (Gandhi) ने कहा- "विश्वास नहीं होता कि गांव की महिलाओं ने इतने सुंदर आइटम्स बनाए." 

आर्ट दी तो गले लगाया, सेल्फी ली 

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के भिलाई (Bhilai) में दुर्ग (Durg) जिले के सिरसा खुर्द गांव की जेवरा क्लस्टर की अध्यक्ष हेमलता सारवे बताती हैं- "मैंने गोबर से बनी पेंटिंग प्रियंका गांधी को दी. मुझसे बहुत देर बनाने का तरीका पूछा. मुझे ख़ुशी है कि वे मेरी पेंटिंग को साथ ले गई. इस आयोजन के बाद मेरी बनाई पेंटिंग की कीमत ओर बढ़ेगी."

priyanka

भिलाई में प्रियंका ने समूह की सदस्य के साथ सेल्फी भी ली (Image : Ravivar Vichar)                

प्रियंका (Priynka) इस मौके पर कई समूह की महिलाओं से मिली. उन्होंने खुश होकर सेल्फी भी ली. प्रियंका को केले के रेशे से बने बेग्स, मोटे अनाज  से तैयार मटेरियल को भी दिखाया.

आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) दुर्ग (Durg) के जिला मिशन मैनेजर (DMM) सागर पंसारी (Sagar Pasari) बताते है- "जिले में महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा. यहां योजनाओं से महिलाओं की कमाई बढ़ी. महिला समृद्धि सम्मेलन में शामिल होकर समूह को नया उत्साह मिला."    

10 लाख से ज्यादा महिलाएं SHG से जुड़ीं 

प्रियंका (Priynka) ने कहा- "छत्तीसगढ़ में योजनाओं का ही असर है कि दस लाख से अधिक महिलाएं Self Help Group से जुड़ीं. सरकार महिलाओं के हित में योजनाएं बना रही. उनके चहरे पर मुस्कान का कारण आत्मनिर्भर और आत्मविश्वास है. पूरे देश में धन की कीमत सबसे ज्यादा इसी राज्य में है."

priyanka gift

भिलाई में समूह की सदस्य ने प्रियंका को गोबर से बनी आर्ट गिफ्ट करते हुए (Image : Ravivar Vichar) 

इस मौके पर मुख्यमंत्री (Chief Minister) भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने कहा- "सांस्कृतिक धरोहर और पर्यटन केंद्रों को संवारने को लेकर छत्तीसगढ़ महतारी सांस्कृतिक संवर्धन योजना लागू की जा रही. महिलाओं का हमेशा से सम्मान रहा. हमने स्वयं सहायता समूह के लिए लोन की सीमा बढ़ा दी. कर्ज माफ़ भी किया. गारमेंट्स फैक्ट्री खोली गई."

इस मौके पर स्टेडियम में डिप्टी सीएम टीसीएस सिंह देव, महिला एवं विकास मंत्री अनिल भेड़िया सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे.                  

Bhupesh Baghel self help group Ajeevika Mission दुर्ग छत्तीसगढ़ महतारी सांस्कृतिक संवर्धन योजना महिला समृद्धि सम्मेलन Bhilai Priynka Gandhi Chhattisgarh Chief Minister