विकसित भारत यात्रा में दिख रहा SHG महिलाओं का संकल्प

MP में निकाली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा में SHG महिलाओं की ताकत नज़र आ रही. पूरे प्रदेश में ये महिलाएं अपने द्वारा तैयार प्रोडक्ट्स की EXHIBITION लगा कर सफलता की कहानी बता रहीं.

New Update
विकसित भारत यात्रा में दिख रहा SHG

इंदौर संसद शंकर लालवानी SHG महिलाओं से बात करते हुए (Image: Ravivar Vichar) 

विकसित भारत संकल्प यात्रा (Vikasit Bharat Sankalp Yatra) में सरकार अपनी योजनाओं के फायदे और प्रचार-प्रसार से लोगों तक पहुंचाने में जुटी है. ऐसे में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं भी हिस्सा ले रहीं.      

ज़िंदगी के बदलाव की कहानियां सुना रहीं SHG महिलाएं 

प्रदेश के हर जिले में पंचायत स्तर पर यह विकसित भारत संकल्प यात्रा निकल रही. Morena जिले के बरेह पंचायत में भी आयोजन हुआ.  SHG की खुशबू ने बताया- "आज मेरी आर्थिक स्थिति सुधरने की वजह Ajeevika Mission ही है. समूह में लोन और गाइडेंस मिलने के कारण हमारा परिवार अच्छे से चला पा रहे."

इस मौके पर गांव के सरपंच नंदकिशोर श्रीवास,जनपद अध्यक्ष मधुरिमा तोमर, जनपद सदस्य वीरेंद्र सिंह, NRLM से दुष्यंत कुमार शाक्य,राजकुमार सोलंकी आदि मौजूद थे.

MORENA

मुरैना जिले में संकल्प यात्रा में लगाया स्टाल (Image: Ravivar Vichar)  

जिले के District Project Manager (DPM) Dinesh Kumar Tomar कहते हैं- "जिले में संकल्प यात्रा में समूह की महिलाएं बढ़ चढ़ हिस्सा ले रहीं. कलेक्टर (DM, Morena) Ankit Ashthana, जिला पंचायत (ZP) CEO Ichhit Ghadpale और जनपद सीईओ सुमन चकचोहन लगातार समूह की महिलाओं को योजनाओं का लाभ और प्रोत्साहन देने में जुटे हुए हैं."

इंदौर में SHG की EXHIBITION में पहुंचे सांसद 

Indore में भी संकल्प यात्रा की शुरुआत हुई. यहां लगाई गई EXHIBITION  में Self Help Group की महिलाओं से सांसद (MP) शंकर लालवानी (Shankar Lalwani) ने खुद बात की. महिलाओं ने अपने बनाए प्रोडक्ट्स दिखाए. सांसद लालवानी ने समूह की महिलाओं से कहा- "आप अपने हुनर को निखारिए. सरकार हर तरह से मदद करेगी. योजनाओं का लाभ लीजिए."

District Project Manager (DPM) Himanshu Shukla ने बताया- "जिले में हर पंचायत में योजनाओं से मिल रहे फायदे SHG महिलाएं बता रहीं, जिससे दूसरी महिलाएं भी लाभ ले सके.

SANVER DHANKHEDI

इंदौर के सांवेर ब्लॉक में संकल्प यात्रा में SHG (Image: Ravivar Vichar)

उधर इंदौर के ही सांवेर ब्लॉक के धनखेड़ी पंचायत में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने अपनी सफलता और कारोबार के बारे में अतिथियों और ग्रामीणों को बताया. 

सांवेर के Block Manager (BM) Vijay Panchal ने कहा -"हमारे ब्लॉक में महिलाओं में बहुत उत्साह है. इसके पहले भी ब्लॉक में समूह से जुड़ी महिलाएं कई जगह मेले और प्रदर्शनी में हिस्सा ले चुकीं है."

self help group Vikasit Bharat Sankalp Yatra Ajeevika Mission SHG