समूह से बनी लखपति अब मिल रही सामाजिक प्रतिष्ठा

Indore जिले के लिए खास अवसर रहा. MP के GOVERNOR के सामने SHG से जुड़ी सदस्य ने ऐसी बात कह दी , जिससे राज्यपाल मंगुभाई पटेल भी प्रशंसा किए बिना नहीं रह सके. विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत यह आयोजन मांगलिया में हुआ.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
समूह से बनी लखपति अब मिल रही सामाजिक

गवर्नर मंगुभाई पटेल SHG सदस्यों को साढ़े 4 करोड़ के लोन चेक देते हुए (Image: Ravivar Vichar)

MP के Indore जिले के सांवेर ब्लॉक अंतर्गत मांगलिया में Governor Mangu Bhai Patel के सामने SHG से जुड़ी पूजा गोस्वामी ने कहा- "समूह से जुड़कर मैं लखपति बन गई. मेरी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ. समाज में भी हमारी प्रतिष्ठा बढ़ी."

समूह से इतना काबिल हुए अब कलेक्टर भी बुलाते  

INDORE के सांवेर ब्लॉक के MANGLIA में विकसित भारत संकल्प यात्रा (vikasit bharat sankalp yatraके मौके पर Governor Mangu Bhai Patel के सामने मंच पर पहुंची पूजा गोस्वामी ने कहा- "मेरी आर्थिक हालत बहुत ख़राब थी. मैंने जयश्री राधे स्वयं सहायता समूह बनाया. मेहनत की. मांगलिया महिला ग्राम संगठन (VO) की अध्यक्ष भी बन गई. 80 हजार रुपए का लोन समूह से लिया. सिलाई और कटलरी की दुकान खोली. अब मेरी इनकम 10 से 15 हजार रुपए महीना हो गई. अब कलेक्टर भी मीटिंग में बुलाते हैं."

pooja new pic shg indore

SHG सदस्य पूजा गोस्वामी अपनी कहानी अपनी जुबानी सुनाते हुए  (Image: Ravivar Vichar)

पूजा यहीं नहीं रुकी.आत्मविश्वास के साथ राज्यपाल के साथ Prime Minister Narendra Modi का भी आभार जताया. PM Modi को क्रेडिट देते हुए नारी शक्ति के लिए self help group के महत्व को बताया.

आयोजन में सांसद शंकर लालवानी, नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने भी SHG महिलाओं (Women SHG in MP) के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रदर्शन की प्रशंसा की. आयोजन में विधायक उषा ठाकुर और कलेक्टर (DM) Ashish Singh भी मौजूद थे.   

125 SHG समूह के लिए साढ़े 4 करोड़ का लोन 

मांगलिया मुख्यालय पर राज्यपाल मांगू भाई पटेल ने Self Help Group की महिलाओं को कई बड़ी सौगात दी. पटेल ने Indore जिले के 125 SHG के लिए  4 करोड़ 47 लाख की लोन राशि जारी की. सांवेर के BLOCK MANAGER (BM) Vijay Panchal ने बताया-"विकसित भारत संकल्प यात्रा में ही उन्होंने सांवेर ब्लॉक में लोक अधिकार केंद्र (Lok Seva Kendra)स्थापित करने के लिए 5 लाख रुपए की राशि सखी संकुल स्तरीय संगठन को दी. राज्यपाल पटेल ने इस मौके पर आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूह की सदस्यों द्वारा तैयार PRODUCTS भी देखे. और हौसला बढ़ाया."

patel visit stall

गवर्नर मंगुभाई पटेल के आयोजन में SHG की EXHIBITION  (Image: Ravivar Vichar) 

Indore District Project Manager (DPM) Himanshu Shukla ने कहा- "Governor Mangu Bhai Patel ने SHG की महिलाओं की तारीफ कर हौसला बढ़ाया. समूह की महिलाएं जिले में बहुत अच्छे-अच्छे  प्रोडक्ट्स बना रहीं. राज्यपाल की विजिट से और उत्साह मिलेगा."

 Ajeevika Mission से जुड़े कई सदस्य और अधिकारी भी मौजूद थे.                                

self help group Vikasit Bharat Sankalp Yatra Ajeevika Mission Prime Minister Narendra Modi SHG Governor Mangu Bhai Patel