MEDP ट्रेनिंग के ज़रिये SHG के उद्यम बढ़ेंगे सफलता की ओर

हयुलियांग के गांवों में स्वयं सहायता समूह ‘मशरूम की खेती’ और ‘बेकरी उत्पादों’ के ज़रिये आत्मनिर्भर बन रहे हैं. इन समूह सदस्यों ने अंजॉ जिले में आयोजित हुए Micro-Entrepreneurship Development Program (MEDP) में भाग लिया.

author-image
मिस्बाह
New Update
MEDP training to SHG

Image: Ravivar Vichar

उत्तर-पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh self help group) में बसे अंजॉ जिले के हयुलियांग शहर में स्वयं सहायता समूह क्रान्ति तेज़ी से गति पकड़ रही है. यहां की महिलाओं के लिए SHG आर्थिक आज़ादी हासिल करने का ज़रिया बन रहे हैं.

हयुलियांग के SHG ने लिया Micro-Entrepreneurship Development Program में भाग 

हयुलियांग के गांवों में स्वयं सहायता समूह ‘मशरूम की खेती’ और ‘बेकरी उत्पादों’ के ज़रिये आत्मनिर्भर बन रहे हैं. इन समूह सदस्यों ने अंजॉ जिले में आयोजित हुए Micro-Entrepreneurship Development Program (MEDP) में भाग लिया.

SHG run businesses in Hayuliang received MEDP training

Image Credits: East News

MEDP का ऑन-लोकेशन कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम कौशल की कमी को पूरा करने और उत्पादन गतिविधियों को बेहतर करने का प्रयास करता है.

Vibrant Villages Program के तहत ह्युलियांग के गांवों को मिली मान्यता 

ये सभी Self Help Groups ह्युलियांग के गांवों में स्थित हैं, जिन्हें केंद्र के वाइब्रेंट विलेजेज प्रोग्राम (Vibrant Villages Program) के तहत मान्यता मिली है. MEDP का संचालन NABARD से मिली स्पॉन्सरशिप के साथ श्री श्री ग्रामीण विकास कार्यक्रम ट्रस्ट (SSRDPT) और बेथेल लाइफ केयर चैरिटेबल ट्रस्ट (BLCCT) द्वारा किया गया था.

BLCCT के अध्यक्ष चंदन प्रसाद ने ग्रामीण आजीविका के उत्थान में MEDP के महत्व के बारे में बताया. उन्होंने MEDP से जुड़ी कई सफल कहानियां साझा की जो जो समुदाय के लिए प्रेरणा का काम करती हैं.

arunachal pradesh SHG MEDP

Image Credits: ArSRLM

NABARD के ईटानगर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय (RO) के जीएम दामोदर मिश्रा ने MEDP को सफलतापूर्वक पूरा करने पर SHG और PIA को बधाई दी, और इस बात पर ज़ोर दिया कि “इस तरह के कार्यक्रम का पूरा होना अंत नहीं है बल्कि SHG सदस्य बनाने की दिशा में नए कदमों की शुरुआत है.”

हयुलियांग एडीसी जूलिटी मिहू ने स्वयं सहायता समूहों को आश्वासन दिया कि प्रशासन द्वारा उन्हें हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी. NABARD के डीडीएम कमल रॉय ने कौशल विकास और क्षमता निर्माण के ज़रिये SHG सदस्यों को सशक्त बनाने के लिए NABARD की प्रतिबद्धता को दोहराया।

अरुणाचल राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन (ArSRLM) बीएमएम एंथोनी जुगली ने SHG सदस्यों से “स्किल डेवलपमेंट द्वारा प्रोत्साहित उद्यमशीलता की भावना को अपनाने" का आग्रह किया और ग्रामीण समुदायों की सामाजिक व आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए कौशल विकास की ज़रुरत पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी।

यह भी पढ़ें : अरुणाचल में महिला उद्यमियों के लिए होगा समर्पित सेल शुरू: CM खांडू

ArSRLM NABARD Micro-Entrepreneurship Development Program Arunachal Pradesh self help group Vibrant Villages Program