PM की पसंदीदा dish Moringa की खेती करने वाली को दिल्ली बुलावा

ख़बर: इस बार कई ऐसी महिलाओं को दिल्ली जाने का बुलावा मिला,जो कभी सोच भी नहीं पाईं.PM Narendra Modi की पसंदीदा डिश munga या सुरजने की खेती करने वाली एक महिला भी ऐसे ही बुलावे पर  दिल्ली जाएगी. 

New Update
moringa powder bnr

स्टॉल्स पर मोरिंगा पॉवडर बेचते हुए संगीता(Image: Ravivar Vichar)

MP के Dhar जिले के Tirla Block अंतर्गत रानीपुरा गांव की self help group की सदस्य संगीता पटेल भी दिल्ली जाएंगी.अपने गांव समूह से जुड़ने के बाद मुनगा या सुरजने की खेती करने वाली संगीता 15 अगस्त पर लाल किले पर होने वाले अयोजन में अतिथि के रूप में शामिल होंगी.

VIP मीटिंग में छाया था धार का मुनगा पॉवडर

धार जिले के तिरला ब्लॉक के रानीपुरा संगीता पटेल SHG समूह से जुड़ी. जय माता आजीविका समूह की संगीता पटेल ने अपने खेत में ही Munga ,सहजन या सुरजने का प्लांटेशन किया.

देखते ही देखते मेहनत रंग ले आई.यहां तैयार Munga Powder को packing के साथ बेचने के लिए रखा.

नतीजा यह रहा हाल ही नीति आयोग, नई दिल्ली में हुई VIP मीटिंग में धार में तैयार ये आजीविका पॉवडर पैक 200 की संख्या में मंगवाए गए. जिसे सदस्यों द्वारा बहुत पसंद किया गया. 

moringa powder 03

सुरजना पॉवडर को थैलियों में तैयार करते हुए (Image: Ravivar Vichar) 

SHG की Sageeta Patel बताती है-"छोटे से गांव में ज्यादा कमाई नहीं थी.मिशन और समूह से जुड़ने के बाद हमने शुरुआत में खेत की मेढ़ पर सुरजने के पौधे लगाए.ट्रेनिंग ली और पत्तियों और फलियों से पॉवडर बनाया.मुझे ख़ुशी है आर्थिक स्थिति में बदलाव आया और अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की और से अतिथि बन कर दिल्ली जाएंगे."

संगीता पटेल Umang CLF से जुड़ीं हैं.यह पॉवडर लगभग 1 हज़ार रुपए किलो बिक रहा.

Ajeevika Mission के Tirla के BM Rakesh Singh Tomar ने बताया-"हमें ख़ुशी है कि तिरला ब्लॉक के रानीपुरा की संगीता पटेल को सरकार की आकांक्षा विकासखंड योजना में शामिल किया. ब्लॉक में हमने सुरजने के प्लांटेशन को बढ़ावा दिया.पूरी क्वालिटी के साथ प्रोडक्ट्स तैयार करवाया.लगातार इसकी डिमांड बढ़ी."

संगीता पटेल को धार जिले से श्रीनगर भी भेजा गया,जहां सरस मेले का आयोजन चल रहा.

Stevia के साथ अब Munga से बन रही धार जिले की पहचान 

Tribal Community District Dhar जिला अब नई पहचान के साथ उभरा.यहां self help group की महिलाएं जहां आत्मनिर्भर हो रहीं, वहीं Stevia Powder Production के बाद Munga Powder Production कर रहा.

moringa powder bnr 01

आजीविका सुरजना पॉवडर पैकिंग करते हुए संगीता पटेल (Image: Ravivar Vichar)           

Dhar जिले की DPM Aparna Pandey कहती हैं-"tribal community की महिलाएं SHG से जुड़कर नया काम कर रहीं हैं.यहां जिले के कई ब्लॉक में सुरजने या मुनगा का प्लांटेशन करवा कर रोजगार का साधन बनाया.लगभग 30 हज़ार पौधों का प्लांटेशन किया गया.संगीता के समूह द्वारा तैयार पॉवडर की गुणवत्ता की वजह से ही सम्मान मिला."

moringa powder 02

सुरजने का powder pack तैयार करने के पहले पत्तियों और फलियों को सूखाते हुए (Image: Ravivar Vichar) 

इंदौर की Dietitian Megha Sharma बताती हैं-"Moringa Powder के सेवन करने से कई फायदे हैं.रिसर्च से साबित हुआ कि मुनगा या moringa powder में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है,blood sugar control करने में सहायक होता है.Antioxidants गुण पाए जाते जिससे कलेलोस्ट्रोल बेलेंस रखते हुए प्रतिरोध क्षमता बढ़ाता है."

moringa powder 05

खेतों में लगे सुरजने के पेड़ (Image: Ravivar Vichar)    

इस जिले में जिला पंचायत CEO Savita Jhania और कलेक्टर IAS Priyank Mishra ने प्रसन्नता जाहिर की.जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार स्वयं सहायता समूह की सदस्य महिलाओं को अलग अलग रोजगार से जोड़ने के लिए ट्रेनिंग दिलवाकर प्रोत्साहित कर रहे.  

self help group Munga Powder SHG Stevia Powder Moringa Powder