ट्रेनिंग के बाद महिलाएं करेंगी अब ऑफिस ऑडिट

कुछ साल पहले तक जो महिलाएं मजदूरी करती रहीं वे महिलाएं अब ऑफिस का ऑडिट करेंगी. इन महिलाओं को ट्रेनिंग दी जा रही.ट्रेनिंग के बाद इन महिलाओं को यह बड़ा काम सौंपा जाएगा.

New Update
BALAGHAT AUDIT TRAINING SAKHI 13 BNR 02

ऑडिट सखियों को ट्रेनिंग देती हुईं ABM लांजी सुनीता चंदने (Image: Ravivar Vichar)

MP के Balaghat में self help group की CRP महिलाएं इन दिनों training ले रहीं.यह महिलाएं आजीविका मिशन अंतर्गत समूह की वित्तीय गतिविधियों की internal audit करेंगी. यह पहला मौका है जब इन महिलाओं को ऑडिट प्रोसेस सिखाई गई.

समूह गतिविधियों को बारीकी से जांचेगी ऑडिटर्स !

बालाघाट में छह दिनों की ट्रेनिंग लगभग ख़त्म हो गई.इन ट्रेनिंग में SHG सदस्य CRP महिलाओं को इंटरनल ऑडिट प्रक्रिया समझाई गई. ये महिला सदस्य 'ऑडिट सखी' के रूप में काम करेंगी.

इस ट्रेनिंग में हिस्सा लेने वाली लांजी के Nirbhaya CLF की CRP Ravina Sable और कारंजा के Pahal CLF की CRP Tara Pardhi कहती हैं-"हमारे लिए ये बिलकुल अलग अनुभव था.हम अपने संकुल को छोड़ कर दूसरे संकुल का आंतरिक ऑडिट करेंगे.हमें ट्रेनिंग में अकाउंटिंग सिखाई गई."

BALAGHAT AUDIT SAKHI TRAINING

ट्रेनिंग के दौरान वारासिवनी में ऑडिट सखी (Image: Ravivar Vichar)                     

इस ट्रेनिंग में 110 महिलाएं ऑडिट सखी के लिए ट्रेनिंग ले रहीं.

इसी ट्रेनिंग में हिस्सा लेने वाली मोहझरी की Ekta CLF की Sarita Bisen और टेमनी की Maheshmati CLF की Priyanka ने बताया-"हम Village Organization  और Cluster Level Federation का ऑडिट करेंगे.हमने यहां ऑडिट करने का तरीका सीखा."  

Final Audit के पहले सखियों को किया तैयार 

SHG समूह और संगठन के financial activity में audit में कोई गलती न हो और स्वयं सहायता समूह की गतिविधियों में पारदर्शिता बनी रहे.इसलिए Final Audit के पहले audit sakhi को ट्रेनिंग दी.

Lanji block की ABM और trainer Sunita Chndne ने बताया-"हमारे Wara Sivni को center बनाया गया.हमने समूह की इन CRP सदस्यों को Audit Sakhi बनाकर ट्रेनिंग दी.इसमें बिल्स से लगाकर वाउचर और लेज़र तक की ट्रेनिंग दी.यह सखियां VO और CLF ऑफिस में financial activities को चेक करेंगी.इनको अकाउंटिंग सिखाया गया." 

BALAGHAT TRAINING AUDIT SAKHI

ऑडिट सखी ट्रेनिंग लेते हुए (Image: Ravivar Vichar)        

इसके अलावा इसी सेंटर पर कटंगी ब्लॉक की BM Pratima Soni भी ट्रेनिंग देने वालों में शामिल है.

जिले में छह दिन यह ट्रेनिंग दी गई.इस ट्रेनिंग में Ajeevika Mission के District Manager (Finance) Mukesh Gokhe इस ट्रेनिंग को coordinate कर रहे.



Mukesh Gokhe ने बताया-"जिले में ये ट्रेनिंग दो जगह दी जा रही.वारासिवनी के अलावा दूसरा सेंटर परसवाड़ा बनाया गया.दोनों सेंटर्स पर 110-110 महिलाएं CRP अब Audit Sakhi की ट्रेनिंग ली रहीं.इस ट्रेनिंग का मकसद समूह की financial status को चेक करना है.सखियों  को यही सिखाया गया.इस audit के बाद final financial audit होगा."

परसवाड़ा में BM Sandeep Chaursia और Kunta Chaudhary ट्रेनिंग दे रहीं.

self help group Ajeevika Mission CRP Cluster Level Federation Village Organization Audit Sakhi SHG