स्लोगन से सजग कर रहीं मतदाताओं को महिलाएं

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की तारीखें पास आ रही वैसे-वैसे जोश परवान चढ़ रहा. एक जिले में तो मतदाताओं को जागरूक करने के लिए 30 हज़ार से ज्यादा स्थानों पर स्लोगन लिख डाले. ये महिलाएं स्लोगन के सहारे मतदातों को जागरूक कर रहीं.

New Update
लोकसभा 2024 के लिए वोटर को सजग करती महिलाएं

सूरजपुर जिले में जागरूकता के लिए प्रचार करतीं समूह सदस्य (Image:Ravivar Vichar)

CG में लोकसभा चुनाव को लेकर  self help group की महिलाएं सक्रिय नज़र आने लगी. Surajpur जिले में समूह सदस्यों ने खुद शपथ ली और दीवारें स्लोगन से सजा दी. सभी ब्लॉक्स और गांवों में अब गांव के लोग भी इस मिशन में शामिल होने लगे. 

रंगोली,मेहंदी और मशाल रैली में दिख रहा मतदान का जोश 

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले में self help group की महिलाओं ने अपने काम छोड़ SVEEP प्लान को सफल बनाए के लिए मैदान संभाल लिया. बलरामपुर ब्लॉक के आकाश SHG की सरोजनी का कहना है-"हमने मशाल रैली निकाली.प्रतियोगिता का आयोजन करवाया.हमें ख़ुशी है ग्रामीण समूह सदस्यों की बातों से प्रेरित हो रहे."

CG SURAJPUR SVEEP

हथेलियों पर मेहंदी रचा कर मतदाताओं को जागरूक करतीं महिलाएं (Image:Ravivar Vichar)

इस काम के लिए Block Managers भी खुद आयोजनों में जा रहे. बलरामपुर के BPM Shailendra Gupta बताते हैं-"गांव वालों को मतदान का अधिकार बताने के लिए  SHG की महिलाओं का पहुंचना प्रभावी साबित हो रहा.हमने मानव शृंखला भी बनवाई.मशाल रैली भी महिलाएं निकाल रहीं." 

'हम अपना कर्तव्य निभाएंगे सबसे मतदान कराएंगे' 

पूरे जिले में आयोजित हो रही रंगोली और मेहंदी प्रतियोगिता में मतदान का जोश दिखाई देने लगा. रामचंद्रपुर ब्लॉक की सुनीता,फूलकुमारी बताती हैं-"हमने सदस्यों ने 'हम अपना कर्तव्य निभाएंगे सबसे मतदान कराएंगे' जैसे कई स्लोगन तैयार कर दीवारों पर लिखे.मेहंदी और रंगोली के भी अयोजन करवाए जिसमें सब उत्साह से हिस्सा ले रहीं."

इसी तरह वाडराफनगर ब्लॉक में भी आयोजन किए गए.

     SUARJPUR SVEEP 02

दीवार पर स्लोगन लिखती हुई समूह सदस्य (Image:Ravivar Vichar)

Surajpur के Ajeevika Mission Bihan DMM Gyanendra Singh कहते हैं -"यह लोकतंत्र का उत्सव है. जिला प्रशासन और Ajeevika Mission के सहयोग से हम सभी इलाकों में मतदान करने के लिए जागरूक कर रहे. कलेक्टर DM IAS R Ekka और CEO ZP Raina Zameel खुद सभी ब्लॉक में मतदान जागरूकता के लिए पहुंच रहे."

सूरजपुर लोकसभा क्षेत्र में 7 मई को मतदान होगा.इस मतदान दिन तक Systematic Voters Education And Electoral के तहत प्रचार किया जाएगा.   

SHG self help group SVEEP Systematic Voters Education and Electoral