बुलेट को बैलेट से टक्कर देतीं महिलाएं

नक्सल इलाके में इस बार महिलाओं ने और हिम्मत दिखाई.बुलेट के बदले बैलेट से टक्कर देने के लिए शपथ ली. महिलाओं ने शपथ के बाद ज्यादा से ज्यादा मतदान करवाने के लिए प्रचार भी बिना डरे शुरू किया. Naxalite area में election करवाना चुनौती माना जाता है. 

New Update
बुलेट को बैलेट से टक्कर देती महिलाएं

कटंगी में मतदान जागरूकता रैली और लांजी में लिया संकल्प (Image: Ravivar Vichar)

MP के Balaghat जिले के Lanji Block में चिन्हित Naxalite area में इस बार  self help group की महिलाओं ने और अधिक हिम्मत दिखाई.सबसे ज्यादा संवेदनशील इलाकों में  SHG की महिलाओं ने मतदान जागरूकता के लिए शपथ ली.

इस जिले में 19 अप्रैल को Loksabha Eelection 24 के लिए voting होगी. 

लांजी में महिलाएं बदल रहीं मतदान का माहौल  

बालाघाट जिले के नक्सल प्रभावित इलाके में मतदान प्रतिशत लगातार बढ़ा. इसका कारण self help group की महिलाओं की सक्रियता मानी जा रही.

लांजी ब्लॉक के सबसे संवेदनशील बोदा दलखा गांव में SVEEP प्लान के तहत SHG की महिलाओं ने शपथ ली. ब्लॉक के ही Village Organization जय लक्ष्मी आजीविका संगठन से जुड़ी रामवती, दसवंती, कविता आदि कहती हैं -"नक्सल प्रभावित इलाका अपनी जगह है.हम निडर हैं.हमने अपने इलाके में मतदान का प्रतिशत बढ़ाया.यहां पूरी सुरक्षा मिलती है.इस बार भी हम मतदान जागरूकता के लिए सभी अयोजन कर रहे."

balaghat katangi 600

लांजी में संकल्प लेती समूह की महिलाएं (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission की ABM Suneeta Chandne कहती हैं-"lanji block की SHG महिलाएं SVEEP प्लान में उत्साह से भाग ले रहीं.अलग-अलग पंचायतों में आयोजन किया जा रहा.ख़ुशी है हमारे ब्लॉक में वोटिंग प्रतिशत लगातार बढ़ रहा. संवेदनशील Naxalite में अधिक सुरक्षा है.जागरूकता कार्यक्रम जारी है."                     

इसी ब्लॉक की कारंजा में भी आयोजन हुआ.Lanji Block Manager (BM) Rajaram Parte बताते हैं- "पूरे ब्लॉक में स्वीप के तहत कई तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही.CEO जनपद पंचायत एसएम कुरैशी भी लगातार समूह को प्रोत्साहित कर रहे."

दूल्हा-दुल्हन सहित बारातियों ने भी Voting का किया समर्थन 

बालाघाट जिले में मतदान जागरूकता के लिए हर स्तर नज़ारे दिखाई दे रहे. छत्तीसगढ़ के कबीरधाम का दूल्हा लेख लाल पांडे की शादी नक्सल प्रभावित नालझेरी देवरबेली की अमरवती बाई से हुई.बारातियों के साथ उन्होंने भी मतदान जागरूकता आयोजन में हिस्सा लिया. बारातियों सहित दूल्हा-दुल्हन ने कहा हमारा दायित्व है और हम मतदान करने बूथ पर जाएंगे.

BALAGHAT LANJI DULHA

दूल्हा-दुल्हन मतदान जागरूकता टीम के साथ (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission के District Manager (DM) Mukesh Bisen ने बताया-"जिले के हर ब्लॉक में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं Systematic Voters Education And Electoral के तहत रैलियां,मेहंदी और रंगोलियों का आयोजन कर रही.कटंगी ब्लॉक के भी कई गांव में BM Pratima Soni के गाइडेंस में यह प्रचार किया जा रहा."

self help group Ajeevika Mission Village Organization SVEEP Systematic Voters Education and Electoral Naxalite area Loksabha Eelection 24