NABARD के Bhopal Hatt Bazar में सजे SHG Products

भोपाल में NABARD के NATIONAL मेले में देशभर के समूहों ने स्टाल्स लगाए. यहां की रौनक ने समूह की महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ा दिया. यह मेला 31 दिसंबर तक चलेगा. यहां समूह की महिलाओं को मार्केटिंग के साथ दूसरे प्रशिक्षण भी दिए जा रहे.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
BHOPAL HAT BAZAR GUEST 1200

भोपाल हाट में शामिल हुए NABARD और BANK के अधिकारी 

National  Bank For Agriculture And Rural Development (NABARD) राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक ने भोपाल हाट में Self Help Group, Artisens और Farmer Production Organization  (FPOके उत्पादों की नेशनल लेवल पर प्रचार और बिक्री के लिए यह आयोजन किया.

GOVERMENT SCHEMES से SELF DEPEND हो रही SHG महिलाएं 

भोपाल में आयोजित Exhibition और Bhopal Hatt Bazar में शामिल हुईं भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की क्षेत्रीय निदेशक (Regional Director) रेखा चंदनवेली ने कहा- "नाबार्ड वित्तीय संस्थानों, राज्य सरकार और गैर सरकारी संगठनों (NGOs) के सहयोग से स्वयं सहायता समूह को समृद्ध बनाने के साथ आगे बढ़ने में सहयोग करेगा."

BHOPAL HAT BAZAR

खरगोन जिले के समूह का स्टाल (Image: Ravivar Vichar)

इस मौके पर नाबार्ड के CGM Sunil Kumar ने कहा- "इस साल नाबार्ड ने भोपाल हाट बाजार का किया. इस प्रदर्शनी में 100 स्टाल्स लगाए गए. यह देश के अलग-अलग राज्यों से आकर शामिल हुए. हमारा प्रयास है कि भोपाल सहित इसी राज्य के लोग भी Self Help Group की महिलाओं की योग्यता को समझें." 

स्टाल्स पर प्रदेश के products की भी बढ़ी मांग 

भोपाल हाट बाजार में लगाए गए स्टाल्स पर मध्यप्रदेश सहित कई राज्यों के खास products और पहचान की मांग बढ़ी. MP के निमाड़ की लाल और तीखी मिर्च के पैक तैयार करने वाले शिवलिंग महिला सवयं सहायता समूह, बड़वाह (खरगोन ) की योगिता केवट ने बताया- "हमारे स्टाल को भोपाल में बहुत रिस्पॉन्स मिला. यहां दूसरे राज्यों के समूह और ग्राहकों ने भी रूचि दिखाई." 

इसी हाट में शामिल होने आईं पन्ना के चंडी स्वयं सहायता समूह की ऋतु अहिरवार ने बताया- "हमने अपने समूह के सामान में आचार और दूसरे प्रोडक्ट्स भी प्रदर्शनी में रखे. हैंडलूम के ड्रेसेस काफी पसंद किए गए. हमें यहां अपने प्रोडक्ट्स का प्रचार करने का अवसर मिला."

bhopal hat bazar panna stal new

पन्ना जिले का स्टाल (Image: Ravivar Vichar)

प्रदर्शनी में आए State Bank Of India के DMD विनोद कुमार मिश्रा ने कहा- “नाबार्ड ने वास्तव में SHG की महिलाओं को सिखाया है कि खुद की मदद कैसे करें. दूर-दूर के राज्यों से महिलाओं ने Self Depend होने का उदाहर दिया."

इस मौके पर सेंट्रल बैंक के महाप्रबंधक तरसेम सिंह जीरा, नाबार्ड के जीएम पंकज यादव और जीएम कमर जावेद सहित अन्य  Ajeevika Mission के अधिकारी भी मौजूद थे.

Bhopal Hatt Bazar self help group Ajeevika Mission Farmer Production Organization NABARD