Dindori में नज़र आएंगी SHG Didi Fish Parlour

MP के Dindori में SHG की महिलाएं अब Didi Fish Parlour के रूप में भी नज़र आएंगी. यह प्रदेश का पहला प्रयोग है. मत्स्य विभाग के सहयोग से Fish के कारोबार में SHG महिलाओं को जोड़ा गया. डिंडोरी जिला प्रशासन ने  SHG महिलाओं को खास वाहन बांटे. 

New Update
Dindori में नज़र आएंगी SHG Didi Fish Parl

डिंडोरी में SHG सदस्यों को स्पेशल बाइक फ़िफ़्ट करते अतिथि (Iamge: Ravivar Vichar )

MP के डिंडोरी में Collector Vikas Mishra ने मत्स्योद्योग विभाग परिसर में  Self Help Group की सदस्यों को motor cycle with icebox सौंपी. इस बाइक के साथ ये महिलाएं फिश को बेचने और लाने ले जाने का काम करेंगी.

Special Bike के साथ SHG दीदी को मिला फिश कारोबार

Self Help Group in  Dindori की महिलाओं मत्स्योद्योग विभाग ने Special motorcycle with icebox दी. कलेक्टर (DM) विकास मिश्रा (Vikas Mishra) ने कहा- "यह स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लाभ दिलाएगी. इसके अलावा फिश कारोबार से जुड़े लोगों को भी फायदा होगा. फिश पालक और विक्रेताओं से SHG महिलाएं सीधे संपर्क में रहेगी. इससे SHG की सदस्यों को और अधिक आर्थिक लाभ मिलेगा."

MOTORCYCLE ICE BOX BANNER

Image: Ravivar Vichar

'दीदी फिश पार्लर' से जुड़े मछली विक्रेता जिले के हाट बाजार में जाकर मार्केटिंग करेंगे. साथ ही फिश डिमांड के आधार पर घरों में भी फिश डिलीवर करेंगे. इस मौके पर Block के कई मछली पालक भी मौजूद रहे. 

PM Matsya Sampda Yojana का मिला SHG को लाभ 

केंद्र सरकार की Prime Minister Matysa Sampda Yojana का लाभ SHG की महिलाओं को दिया गया. 

मत्स्य विभाग (Fisheries Departmentके सहायक संचालक राकेश कुमार चंदेल ने बताया- "प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजनान्तर्गत 28 मोटरसायकल  विथ आइस बॉक्स का विरण किया गया है. जिसकी कुल राशि 11लाख 55 हजार रुपए है. मोटरसायकल विथ आइस बॉक्स गतिविधि में 75 हजार रुपए ईकाई लागत आई.इस बाइक में आइस बॉक्स अटैच है, जिससे मछलियों को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है."

DINDORI ICEBOX BIKE.

डिंडोरी में SHG सदस्यों से चर्चा करे हुए कलेक्टर विकास मिश्रा (Iamge:Ravivar Vichar)



Ajeevika Mission की जिला परियोजना प्रबंधक (DPM) मीना परते ने बताया- "डिंडोरी जिले में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मत्स्य संपदा योजना से जोड़ा है. ये सदस्य फिश कारोबार में मछली पालक और विक्रेताओं के साथ कोर्डिनेशन कर बिज़नेस करेंगी.इस योजना में फ़िलहाल 10 मत्स्य सहकारी समिति से जुड़ी महिलाओं को यह मोटर सायकल विथ आइस बॉक्स दी गई." 

पीएम मत्स्य संपदा योजना का लाभ हर वर्ग को दिया गया. इस योजना में नियमानुसार सब्सिडी भी मिलती है.

SHG motorcycle with icebox Prime Minister Matysa Sampda Yojana