आमेर की SHGs महिलाओं को मिला अमीर बनने का रास्ता

Jaipur के Amer block में महिलाओं को सौगात मिल गई. SHG की इन महिलाओं को अमीर बनने का नया रास्ता मिल गया. ये महिलाएं अब नए रोजगार से जुड़ेंगी. नई मशीनों पर हाथ आज़माएंगी.  

New Update
jaipur amer pic banner

आमेर ब्लॉक में नई मशीनों के शुभारंभ अवसर पर अथितियों का हुआ संबोधन (Image: Ravivar Vichar)             

Rajsthan के Jaipur जिले के आमेर ब्लॉक में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के लिए कई तरह की मशीनें उपलब्ध करवाई. इस मौके पर समूह की महिलाएं और Ajeevika Mission के अधिकारी मौजूद थे.

Amer की 100 से ज्यादा महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर 

Jaipur Ajeevika Mission अंतर्गत Amer block में self help group की महिलाओं को नए रोजगार से जोड़ने के लिए मशीनें लाई गई. इन मशीनों का  SHG सदस्यों के सामने शुभारंभ किया गया. इन मशीनों से 100 से ज्यादा महिलाओं को रोजगार मिलेगा."  

जयपुर के District Manager (DM) Pushpendra Singh ने बताया-"SHG की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए  कई तरह की मशीनें बुलाई गई. इनमें खासतौर पर अगरबत्ती, फुलबत्ती, LED बल्ब, सिलाई मशीन के साथ मसाला पिसाई मशीन भी मंगवाई. यह सुविधा स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मिलेगी."

jaipur amer 01

आमेर ब्लॉक समूह की सदस्य आयोजन में हुईं शामिल (Image: Ravivar Vichar)                      

इन मशीनों का शुभारंभ किया. यहां पहुंची समूह की किरण, मीना, पारा देवी और रामप्यारी देवी कहती हैं-"यह मशीनें हमारे लिए वरदान होंगी. समूह से जुड़ने के पहले हमारे पास कोई काम भी नहीं था और नहीं कोई इनकम का साधन था. आर्थिक स्थिति कमजोर होने से कोई भी व्यवसाय नहीं कर पाए. इन मशीनों से हम रोजगार और कमाई करेंगे." 

Expert से training लेकर बनेंगी सक्षम 

जयपुर में इन कमज़ोर महिलाओं को समूह से जोड़कर रोजगार की पहल की गई. ये सभी महिलाएं खुश हैं. 

Ajeevika Mission District Project Manager (DPM) Anupama Saxena कहती हैं-"Amer bolck के लिए ये बड़ी उपलब्धि है.एक साथ 5 तरह के विकल्प के साथ महिलाओं को मौका दिया गया. 100 से ज्यादा महिलाओं को एक साथ आत्मनिर्भर बनाने का यह मिशन है.  FICCI के सहयोग से यह मशीनें मिली. हम Experts से महिलाओं को training दिलवा कर आत्मनिर्भर बनाएंगे."

JAIPUR PIC AMER 500

मसाला मशीन के साथ SHG सदस्य  (Image: Ravivar Vichar)                      

इस मौके पर राकेश जैन मैनेजर फाइनेंस ने भी अपनी बात कही. महिलाओं की मेहनत और ज़िद की वजह से ही सफल हो पा रहीं. जयपुर से कई समूह और उनसे जुड़ीं महिलाओं के काम को सरकार सराहना चुकी है.  

SHG self help group FICCI Jaipur Ajeevika Mission