Rajasthan SHG की लखपति महिलाओं से मिलेंगी President

Rajasthan के Jaisalmer में President Droupadi Murmu SHG की लखपति महिलाओं से मिलेंगी. लगभग 5 हजार महिलाओं से मिलकर उनके तैयार Products और स्टॉल्स का भी अवलोकन करेंगी. इस मौके पर मुर्मू शासकीय चल रही योजनाओं का लाभ भी देंगी.

New Update
President Droupadi Murmu to meet 5000 lakhpati didi in jaisalmer rajasthan

Image: Ravivar Vichar

Rajasthan के Jaisalmer के स्टेडियम में 23 दिसंबर को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के साथ राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद राजीविका (Rajsathan Rural Ajeevika development Cauncil Rajiveeka) इस आयोजन को करवा रही है. इस आयोजन में पूरे राज्य की आजीविका मिशन से जुड़ीं समूह की महिलाएं हिस्सा लेंगी.  

President Murmu की मौजूदगी में 45 लाख महिलाओं को होगा लाभ 

President Droupadi Murmu, Self  Help Group की महिलाओं से मुलाकात कर उनके अनुभव को भी सुनेंगी. President Droupadi Murmu की मौजूदगी में राजीविका द्वारा Self Help Group in Rajsathan  के माध्यम से 45 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा.

MURMU PIC

पूर्व में राजस्थान विजिट में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू का स्वागत करते राज्यपाल (Image Credits: President Office)             

इस आयोजन में Ajeevika Mission बैंकों द्वारा 100 करोड़ का लोन, आजीविका संवर्धन सहायता के रूप में 40 करोड़ रुपए और राजस्थान महिला निधि लोन  के रूप में 10 करोड़ के Cheque भी राष्ट्रपति मुर्मू देंगी. खास बात यह है कि राजीविका कम्युनिटी कैडर की महिलाओं को स्कूटी भी दी जाएगी.

राजस्थान के Governor और Chief Minister Bhajan Lal Sharma भी स्पीच देंगे.

Exhibition में President से मिलने का महिलाओं में उत्साह 

Rajeevika से जुड़ीं SHG महिलाओं Jaisalmer में आयोजित कार्यक्रम में जाने का जबरदस्त उत्साह है. इस Exhibition में शामिल होने जा रही जयपुर के भेरुजी स्वयं सहायता समूह की इमला देवी  कहती है -"राजीविका की वजह से हमारी नई पहचान बन गई.हम wooden products लेकर प्रदर्शनी में शामिल होंगे.ख़ुशी है कि राष्ट्रपति को मिल सकेंगे."

MURMU VISIT RAJ 01

जयपुर में SHG की सदस्य जूतियां बनती हुईं (Image: Ravivar Vichar)           

ऐसे ही lakh bangales, footwear, marble, blue pottery बनाने वाले गोविंद समूह और श्री गणेशाय नमः  समूह की सुशीला देवी और सोनू कहती हैं -"हमारी ख़ुशी का ठिकाना नहीं है. स्वयं सहायता समूह की वजह से हम आत्मनिर्भर बने. हम राष्ट्रपति मुर्मू से मिल सकेंगे."

Jaipur के Marble और Wooden Products भी दिखेंगे  

पूरे राज्य के SHG महिलाएं यहां पहुंचेगी. साथ ही पांच स्टॉल्स Non Government Organization (NGO) के लोग भी लगाएंगे. इन NGO का राजीविका के साथ आजीविका संवर्धन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए MOU (एमओयू )किया गया.

Jaipur Ajeevika Mission के District Manager (Livelihood) Pushpendra Singh ने बताया- हमारे जिले से 6 Artisans इस आयोजन में हिस्सा लेंगे.ये Marble Products ,Wooden Craft ,Lakh Bangles ,Footwear (Jutti) को प्रदर्शित करेंगे.

Ajeevika Mission की District Project Manager Anupama Saxena बताती है- "हमारे जिले और ज़ोन में Self Help Group की महिलाएं अच्छे प्रोडक्ट्स बनाने के साथ आत्मनिर्भर हो रहीं.हमारे जिले से भी समूह की महिलाएं और artisans इस आयोजन में हिस्सा ले रहे. ऐसे आयोजन से समूह की महिलाओं का हौसला बढ़ेगा."                            

SHG MOU NGO RAJEEVIKA self help group Ajeevika Mission President Droupadi Murmu ग्रामीण आजीविका विकास परिषद राजीविका Chief Minister Bhajan Lal Sharma