Republic Day की झांकियों में दिखी SHG की ताकत

MP और CG के कई जिलों में SHG की महिलाओं ने अपनी उपस्थिति दिखाई. 26 जनवरी Republic Day के आयोजनों में इन SHG सदस्यों ने अपना रोजगार और ताकत दिखाई. कई जगह परेड और झांकियों में शामिल हुई. जगह-जगह सम्मान हुआ.    

New Update
Republic Day की झांकियों में दिखी SHG

मुरैना की सहज महिलाएं परेड और झांकियों में शामिल हुईं.सम्मानित भी (Image: Ravivar Vichar)

Women Empowerment के तहत इस बार गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को self help group की महिलाओं को प्रशासन ने पूरा मौका दिया. इन महिलाओं ने अपने आत्मविश्वास से हुनर का प्रदर्शन किया.   

Indore के SHG Food Truck से चखेंगे स्वाद 

इंदौर के मुख्य आयोजन में SHG ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा. Ajeevika Mission District Manager (DM) Jayanti Jawariya ने बताया-"यह इंदौर जैसे शहर के लिए बड़ी उपलब्धि है.इस food truck को Muskan  CLF के तहत संचालित किया जाएगा. SHG की Ramkali और Seema इसे चलाएंगी.ये दीदी Indian Institute Of Hotel Management bhopal (IHM) से training ली है. शहर के भंवरकुआ जैसे चौराहा पर यह उपलब्ध होगा."

INDORE FOOD TRUCK

इंदौर में फ़ूड ट्रक की शुरुआत के पहले किया प्रदर्शन (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission Indore District Project Manager (DPM) Himanshu Shukla बताते हैं-"हमारे जिले में Swad Sangam Food Truck की शुरुआत हुई.मुख्य आयोजन में सभी ने इसे सराहा.इसका संचालन भी SHG की महिलाएं ही करेगी."

Ajeevika Mission के कई अधिकारी और SHG को मिले अवार्ड 

प्रदेश में अपने प्रदर्शन के बाद SHG और अधिकारियों अवार्ड भी मिले. प्रदेश में Dhar, Harda, Seoni, Agar, ujjain जैसे जिलों को भी अपने-अपने स्तर पर सम्मानित किया. 

Chhatarpur जिले में भी 'आजीविका के वैकल्पिक उन्नत स्त्रोत' थीम पर झांकी में हिस्सा लिया. इस मौके पर जिला प्रशासन और अतिथियों ने Chhatarpur District Project Manager (DPM) Shyam Gautam को सम्मानित किया.

CHHATARPUR 03.

छतरपुर में DPM को सम्मानित करते अतिथि (Image: Ravivar Vichar)

Balaghat जिले के परसवाड़ा में Block Manager (BM) Sandeep Chaurasia को भी अपनी ख़ास उपलब्धियों के लिए मुख्य समारोह में सम्मानित किया.

Balaghat के DM Mukesh Bisen ने बताया-"हमारे यहां self help group की Pashu Sakhi, Bank Sakhi, Helth Sakhi जैसी दीदियों ने भी झांकियों में प्रदर्शन किया. लांजी ब्लॉक में अच्छे प्रदर्शन पर SHG को अवार्ड मिला."

जिलों की झांकियों में लखपति दीदियों की झांकी 

Seoni District Project Manager (DPM) Arti Chopra को भी ख़ास मौके पर अथितियों द्वारा पुरस्कार मिला.DPM Arti Chopra ने कहा-"जिले में SHG की महिलाओं ने सीताफल और गेंदे के फूलों की खेती में देश में नाम कमाया. यह गर्व की बात है आजीविका मिशन की जिले में अलग पहचान बनी."

Morena जिले में भी Ajeevika Mission अंतर्गत Lakhpati Didiyan थीम पर झांकियों में हिस्सा लिया. DPM Dinesh Tomar को सम्मानित किया.

seoni pic

सिवनी जिले के आजीविका काम को सराहा गया. शील्ड के साथ DPM आरती चौपड़ा और अन्य (Image: Ravivar Vichar)      

Ajeevika Mission Rewa को भी मुख्य समारोह में प्रदर्शन पर दूसरा स्थान मिला. Rewa District Project Manager (DPM) Omprakash Bedua ने बताया-"जिले में SHG की महिलाओं की मेहनत रंग लाई.लखपति दीदी और दूसरी प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया."        

Chhattisgarh में लखपति दीदियों ने निकाली रैली 

Chhattisgarh के Kondagaon में भी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का प्रभाव नज़र आया.

CG KONDAGAON 01

CG के कोंडागांव में लखपति दीदी द्वारा निकली गई रैली (Image: Ravivar Vichar) 

Kondagaon District Mission Manager (DMM) Vinay kumar Singh बताते हैं-"जिले में लखपति दीदियां अपने आत्मविश्वास के साथ पहली बार खास दिन रैली बना कर निकाली. महिलाओं ने स्थानीय बोली में प्रेरणादायक गीत भी गाए. साथी हाथों में लखपति दीदी बनने की तख्तियां भी लीं." 

SHG women empowerment self help group Ajeevika Mission Swad Sangam Food Truck Indian Institute Of Hotel Management bhopal