"SWATI पोर्टल"- नई सफलता का सफर शुरू

SWATI' पोर्टल एक मंच है जो महिलाओं को उनकी रूचि के क्षेत्र में जानकारी, संपर्क और संदेश प्रदान करे रहा है. यह प्रतियोगिताओं, वेबिनार्स, और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का collection है जो महिलाओं को उनकी क्षमताओं से परिचित करा रहा है.

New Update
_SWATI पोर्टल_- नई सफलता का सफर शुरू Banner.jpg

Image- Ravivar Vichar

कियों के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित और चिकित्सा (STEM) के सपने को नया आकार दे रही है. सशक्त बनाने और प्रेरित करने की नज़र से, एक online portal "SWATI" का लॉन्च Gender Equality को बढ़ावा देने और इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में महिलाओं की विशाल क्षमता को अनलॉक करने में एक महत्वपूर्ण कदम है.

STEM लंबे समय से पुरुष प्रधान क्षेत्र माना जाता है और इसीलिए महलाएं और लड़कियां इस क्षेत्र में उनकी भागीदारी और प्रगति में में बहुत सी सामाजिक-सांस्कृतिक बाधाओं का सामना भी करती है. विभिन्न क्षेत्रों में gender equality  की दिशा में प्रगति के बावजूद, STEM में महिलाओं का कम प्रतिनिधित्व एक गंभीर मुद्दा बना हुआ है. इस असमानता को एक बड़ी चुनौती के रूप में पहचानते हुए नए समाधानों की आवश्यकता है और इसीलिए "SWATI" पोर्टल आशा की किरण बनी है. एक डिजिटल प्लेटफार्म  के रूप में उभरती है जहां सपने उड़ान भरते हैं.

 

pib.gov..jpg

Image credits- PIB

क्या है SWATI प्लेटफार्म ?

'SWATI' पोर्टल एक ऐसा मंच है जो महिलाओं को उनकी रूचि के क्षेत्र में जानकारी, संपर्क और संदेश प्रदान करेगा. यह व्यापक प्रतियोगिताओं, वेबिनार्स, और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का  collection है जो महिलाओं को उनकी क्षमताओंसे परिचित कराता है और innovation में भागीदार बनाने के लिए प्रेरित कर रहा है.

SWATI के माध्यम से, महिलाएं न केवल विज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती हैं, बल्कि उनकी क्षमताओं को साझा करने और उन्हें व्यापारिक मान्यता देने के लिए अवसरों को भी प्राप्त करने का अवसर मिलता है. यह पोर्टल महिलाओं को उनके Potential को समझने और प्रयोग करने के लिए प्रेरित कर रहा है.

SWATI ने organize किया कार्यक्रम

SWATI द्वारा आयोजित कार्यक्रम "महिलाओं के लिए विज्ञान और विज्ञान में महिलाओं" के महत्व के साथ-साथ उभरते अवसरों, विज्ञान और Technological प्रयासों में महिलाओं की समावेशिता पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से आयोजित किया गया है. आत्मनिर्भर भारत  के  सपने को और मज़बूत बनाने में यह portal एक अहम भूमिका निभाएगा. इससे 'विज्ञान में महिलाएं' और 'महिलाओं के लिए विज्ञान' पर चर्चा करने और एक Roadmap विकसित करने का अवसर भी मिला है.

स्वाति' पोर्टल एक महत्वपूर्ण पहल है जो महिलाओं को विज्ञान, Technology, इंजीनियरिंग, गणित, और चिकित्सा क्षेत्रों में उनकी भूमिका में वृद्धि करने का एक माध्यम प्रदान कर रही है. यह पहल महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उन्हें उनके सपनों को पूरा करने के लिए मदद करेगी. इस प्रकार, SWATI' पोर्टल भारतीय समाज के साथ-साथ एक श्रेष्ठ भविष्य की ओर महिलाओं को एक मार्ग प्रदान कर रहा है.

SWATI STEM portal Roadmap Gender Equality