B-school के युवा छात्र करेंगे महिलाओं की सहायता

Chennai के The Great Lakes Institute of Management की जो अपने पाठ्यक्रम में छात्रों को community involvement के कार्यक्रम Karma-Yoga में शामिल कर रहा है. इस पहल से इन युवाओं को कक्षाओं में मिलने वाले ज्ञान का उपयोग करने में मदद मिली.

author-image
रविवार ब्यूरो
एडिट
New Update
B-school के युवा छात्र करेंगे महिलाओं की सहायता Banner.jpg

देश के युवा हर क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, innovation, प्रगति और इसी के साथ स्थिरता के लिए एक driving force के रूप में कार्य भी करते हैं. जब युवा Business, community work और राजनीति जैसे अलग अलग क्षेत्रों में भाग लेते हैं, तो इससे मदद मिलती है नए विचार बनाने में, पेशे को आगे बढ़ाने में और समाज को मजबूत बनाने में. वे नए विचार, ऊर्जा और उत्साह के साथ, सामने आने वाली समस्याओं का हल देखते है और साथ ही काम करने के बेहतर तरीके भी.

इन्ही युवाओं को अधिक से अधिक जानकारी देने में सबसे बड़ा योगदान है education, business schools या B-स्कूल का. ये schools इन युवाओं को भविष्य का business leader तो बनाते ही है, साथ ही उन्हें नए और मूल्यवान सबक सिखाते हुए उनकी सहायता भी करते है.

Karma-Yoga से मिलेगा सुधार को नजरिया

देश के ये युवा आज समाज का सुधार करते हुए नज़र भी आ रहे है. बात हो रही है Chennai के The Great Lakes Institute of Management की जो अपने पाठ्यक्रम में छात्रों को community involvement के कार्यक्रम Karma-Yoga में शामिल कर रहा है. इस पहल से इन युवाओं को कक्षाओं में मिलने वाले ज्ञान का उपयोग करने में मदद मिली.

Karma-Yoga एक Leadership Experiential Action Program (LEAP) संस्थान में पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (PGPM) और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) का एक भाग है, यह students को अपने नेतृत्व और टीम-निर्माण कौशल विकसित करने में मदद करता है.

यह युवा अपने आस पास के गांवों की हालत देख, उनको बदल कर एक सुधार लाते हुए और साथ ही  Sustainable Development Goals (SDGs) को भी समझ कर आगे कदम उठाते नज़र आए. प्रत्येक batch को 24 टीमों में बांटा जाता है, प्रत्येक गांव के लिए एक टीम. एक टीम के रूप में, छात्र निर्धारित गांवों के हालातों को समझ कर, ग्रामीण जीवन के बारे में जान कर उन्हें सही रास्ता बताते है जिससे ये महिलाएं business को शुरू करने में सारे सही फैसले लें.

How Social Saheli is helping women SHGs in UP become community champions  and earn an income

Image credits: Yourstory

युवाओं का SHGs के लिए खास कदम

छात्रों ने इन गांवों में 54 self help group (SHGs) बनाए और 2 sustainable development goals भी तैयार किए. महिलाओं के बीच gender equality तैयार करने के लिए चयनित 54 महिला SHGs के बीच अच्छे काम और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम तैयार किए गए. गांवों में Jana Small Savings बैंक के साथ साझेदारी में एक financial institution और microfinance project शुरू किया गया. 

छात्रों ने महिलाओं को छोटे business शुरू करने में मदद करने के लिए उन्हें finance से संबंधित हर जानकारी प्रदान की. इसी के साथ कई योजनाओं के आधार पर की गई गतिविधियों से उन्हें banks और microfinance से छोटे ऋण (loan) प्राप्त करने में मदद करी. 15 से अधिक SHG की महिलाओं ने लघु उद्योग शुरू किया और अपनी घरेलू income के अलावा, प्रति माह 5000 रुपये कमाती नज़र आयी. 

गांव की महिलाएं धीरे-धीरे सफलता की ओर अपना कदम बढ़ा रही है जिसका प्रभाव पूरे गांव के विकास पर पड़ रहा है. युवा आज अपने असली मूल से ना भटक कर जब किसी अच्छे कारण के लिए अपने समय का निवेश करते है तब उनकी ऊर्जा एक सफलता के राह की दिशा बन जाती है.

SHGs self help group Loan microfinance financial institution