"महिलाओं की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार ला रहे SHG" : CM साहा

"शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में महिलाएं कई योजनाओं का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बनी हैं और समाज के सामने उदाहरण पेश कर रहीं हैं. स्वयं सहायता समूह इस संबंध में अहम भूमिका निभा रहे हैं.” मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने कहा.

author-image
मिस्बाह
New Update
manik saha tripura

Image Credits: jantaserishta

स्वयं सहायता समूह (Self Help Groups) देशभर में महिलाओं को उद्यमिता से जुड़कर आर्थिक आज़ादी हासिल करने का मंच दे रहे हैं. सरकारें इन समूहों को प्रोत्साहित कर रहीं हैं. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा (Chief Minister of Tripura Dr. Manik Saha) ने भी महिला सशक्तिकरण (women empowerment) के लिए महिला समूहों की ज़रुरत पहचानी.  

महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बना रहे SHG

डॉ. साहा ने अगरतला के रवीन्द्र सताबर्षिकी भवन में त्रिपुरा शहरी आजीविका मिशन (Tripura Urban Livelihood Mission) द्वारा आयोजित लाभार्थी परिवार महासम्मेलन को संबोधित किया.

“प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए कई अहम पहलें शुरू की. इन पहलों का फायदा हमारे प्रदेश की माताओं-बहनों को भी पंहुचा है. शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में महिलाएं कई योजनाओं का लाभ उठाकर आत्मनिर्भर बनी हैं और समाज के सामने उदाहरण पेश कर रहीं हैं. स्वयं सहायता समूह इस संबंध में अहम भूमिका निभा रहे हैं.” मुख्यमंत्री डॉ. माणिक साहा ने कहा.

tripura SHG

Image Credits: editorji

'सबका साथ, सबका विकास' को मिल रहा SHG का साथ 

मुख्यमंत्री साहा ने कहा कि राज्य सरकार का मुख्य लक्ष्य सबसे वंचित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक विकास परियोजनाओं का लाभ पहुंचाना है. “सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास वर्तमान सरकार की पहल के पीछे प्रेरक शक्तियां हैं. सरकार ने राज्य के निवासियों के सामाजिक-आर्थिक विकास को हमेशा अहमियत दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाने के लिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय के मिशन को सक्रिय रूप से साकार कर रहे हैं. राज्य सरकार प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में लोगों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए लगातार काम कर रही है,” डॉ साहा ने साझा किया.

कार्यक्रम के दौरान अगरतला नगर निगम के मेयर दीपक मजूमदार, शहरी विकास विभाग के निदेशक रजत पंथ, अतिरिक्त नगर आयुक्त मोहम्मद सज्जाद पी और राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक विकास दास शामिल रहे.

tripura SHG

Image Credits: The Northeast Today

स्वयं सहायता समूह प्रदेशों में समुदायों की समस्याओं को दूर करने और सामुदायिक सशक्तिकरण के लक्ष्य को पूरा करने में मदद कर रहे हैं.

Tripura Urban Livelihood Mission Chief Minister of Tripura Dr. Manik Saha Self Help Groups women empowerment