नागालैंड के विकास में SHG महिलाओं का सबसे बड़ा हाथ

Nagaland विकास और समृद्धि के क्षेत्र में योजनाएं और कार्यक्रमों के तहत  अहम भूमिका लेन की कोशिश  कर रहा है और उसका  लक्ष्य राज्य के आर्थिक, सामाजिक, और कल्याण को बढ़ावा देना. Union Minister ने ungma गांव के SHG की महिलओं से मिलकर गुरुवार को बात कि.

New Update
नागालैंड के विकास में SHG महिलाओं का सबसे बड़ा हाथ Banner.jpg

Image- Ravivar Vichar

Nagaland, उत्तर पूर्वी भारत में स्थित एक राज्य है, जिसका महत्व  और सांस्कृतिक  मे ऐतिहासिक  विरासत  है . यहां की विविधता, प्राचीन ट्रेडिशन्स और अनोखी  संस्कृति ने इसे देश और विदेशों में चर्चा का विषय बन गया है. हाल ही में, केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने नागालैंड के विकास कार्यों की चर्चा की है,जिससे राज्य के सुधार और वृद्धि की दिशा में नई पहचान बनाने के लिए कदम उठाए गए. 

Nagaland विकास और समृद्धि के क्षेत्र में योजनाएं और कार्यक्रमों के तहत  अहम भूमिका लेन की कोशिश  कर रहा है और उसका  लक्ष्य राज्य के आर्थिक, सामाजिक, और कल्याण को बढ़ावा देना .Faggan Singh Kulaste, Union Minister of State (MoS) for Steel and Rural Development, ने minister of RD & SIRD के साथ मिलकर  ungma गांव  के SHG की महिलओं से गुरुवार को बात कि.

Image credits: Morung Express

Ungma गांव में हुई SHG महिलाओं के लिए बैठक

Faggan Singh Kulaste ने Ungma गांव की बैठक के दौरान कहा कि 2014 में देश में self help groups से करीब 2.31 करोड़ सदस्य जुड़े थे, जो अब बढ़कर 10 करोड़ हो चुके है. सरकार के हाल ही के बजट में लखपति दीदियों की संख्या को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ कर दिया है. उन्होंने DC, Mokokchung को SHG के उत्पादों की marketing के लिए उचित मंच प्रदान करने को कहा और संबंधित विभाग और अन्य एजेंसियों के साथ बातचीत कर SHG उत्पादों को मार्केट करने का निर्णय लिया.

केंद्रीय मंत्री का कदम Nagaland के विकास के तरफ 

केंद्रीय मंत्री की यात्रा का उद्देश्य Nagaland के लोगों के साथ बातचीत करना और राज्य में केंद्र प्रायोजित योजनाओं और विकास कार्यों की प्रगति की आलोचना की .उन्होंने यह भी कहा कि, SHG की यह प्रगति प्रधान मंत्री Narendra Modi का vision था, ताकि भारत में अधिक "Didi's" को जोड़ा जा सके और "Lakhpati Didi" बनाकर सशक्त बनाया जा सके. kulaste ने Nagaland में ही रही प्रगति को सबके सामने उजागर कर  राज्य सरकार के साथ मिलकर नए और सकारात्मक कदम उठाए हैं, जो Nagaland की जनता के विकास और कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करेंगे.

Kulaste की समीक्षा के माध्यम से, Nagaland के विकास क्षेत्र में नई ऊर्जा और उत्साह का संकेत दिया गया है. राज्य के लोगों की प्रगति और उन्नति के लिए नए कदम का स्वागत की गया है, और भरोसा है कि इससे Nagaland की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. केंद्रीय मंत्री ने  Nagaland विकास कार्यों के लिया एक महत्व्ण कदम लिया है. इसके माध्यम से, राज्य में नए और सकारात्मक विकास को बढ़ावा मिले गा, जो Nagaland को उन्नति और समृद्धि की ऊंचाइयों तक ले जाएगा.

Ungma SHG Nagaland union minister