NSRLM ने Nagaland में की Lakhpati Didi की शुरुआत...

इसी कड़ी में एक और कदम बनते हुए Nagaland State Rural Livelihood Mission (NSRLM) ने Kohima जिले के District Mission Management Unit (DMMU) के साथ रविवार को "Lakhpati Didi" योजना ka शुभारम्भ किया.

New Update
nsrlm.jpg

Image - Ravivar Vichar

आज की महिलाएं Self Independence के लिए आपने पैरो पर खड़ी हो रही है, जो बहुत ही अच्छी बात है. इस male dominant society मे महिलाओं के भले के लिए सरकार बहुत सारी scheme ला रही है.उनमे से एक है Lakhpati Didi scheme जिस के बारे मे इस वक़्त बहुत बात चल रही है.

Budget 2024 मे बात हुई scheme Lakhpati Didi पर 

Budget 2024 मे  Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कहा था कि अब 3 करोड़ महिलओं को lakhpati बनाएगी सरकार. भारत के हर राज्य के गाँव मे इस scheme पर बहुत ध्यान दिया जा रहा है, इस scheme से भारत की बहुत सारी महिलाओं को लाभ भी मिल रहें हैं.

यह भी पढ़े - नागालैंड के 3797 SHGs को मिली 6.9 करोड़ रुपये की seed capital

 

organiser.jpeg

Image credits:organiser

नागालैंड में हुआ Lakhpati didi scheme का शुभारंभ

इसी कड़ी में एक और कदम बनते हुए Nagaland State Rural Livelihood Mission (NSRLM) ने Kohima जिले के District Mission Management Unit (DMMU) के साथ रविवार को Sechu Zubza में "Lakhpati Didi" योजना ka शुभारम्भ किया. NSRLM के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक ने कहा कि district level Credit Camp पूरे देश में Prime Minister Narendra Modi द्वारा शुरू की गयी "Lakhpati Didi" योजना का हिस्सा था.

यह भी पढ़े-आंगामी महिला संगठन: महिला सशक्तिकरण की ओर एक कदम

Lhousa ने self help groups (Nagaland SHGs) की महिलाओं को कई प्रोजेक्ट्स करने और Lakhpati Didi  बनाने के लिए प्रोत्साहित किया. State Bank of India (SBI) के branch manager ने SBI के तहत विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला. 

उन्होंने SHG की महिलाओं को प्रोत्साहित किया ताकि वे इस scheme के तहत लोन लें और अपने काम को बढाए.  Lakhpati didi scheme के तहत मिलने वाले 5 लाख तक के लोन में ब्याज देने की ज़रूरत नहीं है. इसी के साथ आजीविका गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए SBI ने महिला SHGs की सहायता करने का भी वादा किया.

NSRLM के इस कदम से SHG महिलाओं को एक ऐसा प्लेटफार्म प्रदान किया गया है है जिससे इन महिलाओं को startup और business मे बहुत मदद मिल रही है. आज उनके लिए Loan लेना और भी आसान हो गया है जिससे वह इस male dominant society मे आपने पैरों पर खड़ी हो रहीं है.

Nagaland SHGs SHGs NSRLM Self Help Groups Lakhpati Didi Scheme