ग्रामीण विकास के लिए वॉलमार्ट फाउंडेशन देगा 10 करोड़ रुपये का अनुदान

वॉलमार्ट फाउंडेशन ने उत्तर प्रदेश में 15 हज़ार महिला ग्रामीण किसानों की आजीविका में सुधार करने में सहायता के लिए ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन को 1.2 मिलियन डॉलर (लगभग 10 करोड़ रुपये) का अनुदान देने की घोषणा की. 

author-image
मिस्बाह
New Update
Walmart Foundation Announces Rs 10 Crore Grant

Image: Ravivar vichar

स्वयं सहायता समूहों को कई बड़े संगठनों और संस्थाओं का साथ मिल रहा है. समर्थन का हाथ बढ़ाते हुए, Walmart Foundation ने उत्तर प्रदेश में 15 हज़ार महिला ग्रामीण किसानों की आजीविका में सुधार करने में सहायता के लिए ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन को 1.2 मिलियन डॉलर (लगभग 10 करोड़ रुपये) का अनुदान देने की घोषणा की (Walmart pledges grant for rural development). 

परियोजना से मिलेगा महिला किसानों को समर्थन

वॉलमार्ट फाउंडेशन ने एक बयान में कहा कि अनुदान का इस्तेमाल दो साल तक परियोजना को लागू करने में किया जाएगा. यह परियोजना मुख्य रूप से दस आत्मनिर्भर महिला नेतृत्व वाले किसान उत्पादक संगठन (women-led FPOs) बनाने और महिला किसानों (women farmers) के लिए अपनी आजीविका को मजबूत करने के लिए एक मंच बनाने पर केंद्रित होगी.

Walmart Foundation grant women farmers

Image Credits: East-West Seed Knowledge Transfer

"यह परियोजना 2028 तक 1 मिलियन किसानों, और 50 % महिला किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य रखती है. यह निवेश ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक महिलाओं तक हमारी पहुंच को बढ़ाएगा और आय के अतिरिक्त स्रोतों को अनलॉक करके हमारे प्रभाव को मजबूत करेगा." वॉलमार्ट फाउंडेशन के उपाध्यक्ष, मुख्य परिचालन अधिकारी, जूली गेहरकी ने कहा. 

Climate Resilient Practices को मिलेगा बढ़ावा 

बयान में कहा गया है कि परियोजना के तहत, FPO को बिज़नेस प्लान्स बनाने, फसल कटाई के बाद के बुनियादी ढांचे को विकसित करने और डिजिटल बुक कीपिंग और प्रबंधन नियंत्रण प्रणालियों सहित ज़रूरी प्रोसेस बनाने के लिए सहायता दी जाएगी.

इसके अलावा, अनुदान महिला किसानों के लिए प्रशिक्षण और कैपेसिटी बिल्डिंग सत्रों के साथ-साथ मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार, फसल पोषण और सुरक्षा के लिए ऑर्गनिक मिक्सचर्स और जल प्रबंधन जैसी क्लाइमेट रेसिलिएंट प्रथाओं (climate resilient practices) को अपनाने में सहायता करेगा.

walmart grant supporting climate resilient farming

Image Credits: CCAFS - CGIAR

यह भी पढ़ें : Marginalised communities को आगे बढ़ाता Universal Eco Foundation

SHG के ज़रिये 15 हज़ार महिलाओं को मिलेगा समर्थन

यह व्हाइट-लेबल वस्तुओं के ज़रिये पहचाने गए खरीदारों के लिए प्रोसेसिंग गतिविधियों को शुरू करने के लिए 'कृषि वैल्यू हब' की स्थापना करेगा, जिसे दूसरी कंपनियां अपने ब्रांड के रूप में बेच सकती हैं. साथ ही, इन पहलों में मुर्गीपालन, मत्स्य पालन और बकरी पालन के अलावा दालें, अनाज और बागवानी फसलें जैसी मूल्य श्रृंखलाएं शामिल होंगी.

walmart supporting SHGs

Image Credits: ProjectHeena

ट्रांसफॉर्म रूरल इंडिया फाउंडेशन (Transform Rural India Foundation) के प्रबंध निदेशक अनीश कुमार ने कहा, "वॉलमार्ट फाउंडेशन का यह अनुदान सीमांत और महिला किसानों के लिए संस्थागत मॉडल विकसित करने और प्रदर्शित करने में मदद करेगा." बयान में कहा गया है कि TRIF सरकारी कार्यक्रम, दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों का लाभ उठाकर FPO के भीतर उत्पादक भूमिकाओं में 15 हज़ार महिलाओं का समर्थन करेगा.

इस तरह के समर्थन से स्वयं सहायता समूहों (self help groups) को अपनी आमदनी बढ़ाने और रोज़गार के बेहतर अवसर तलाशने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : एक्सिस बैंक और सेल्को फाउंडेशन NE में ग्रामीण आजीविका का करेंगे समर्थन

Walmart Foundation women-led FPOs Self Help Groups Walmart pledges grant for rural development