एक्सिस बैंक और सेल्को फाउंडेशन NE में ग्रामीण आजीविका का करेंगे समर्थन

Axis Bank Foundation (ABF) ने मेघालय, मणिपुर और असम में अपना 'Sustainable Livelihood Programme' शुरू करने के लिए SELCO Foundation के साथ साझेदारी की.

author-image
मिस्बाह
New Update
Axis Bank & SELCO Foundation

Image: Ravivar Vichar

सस्टेनेबल आजीविका (sustainable livelihood) को सतत सामुदायिक विकास का ज़रिया माना गया है. इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए Axis Bank Foundation (ABF) ने मेघालय, मणिपुर और असम में अपना 'Sustainable Livelihood Programme' शुरू करने के लिए SELCO Foundation के साथ साझेदारी की.

Sustainable Livelihood Programme से जलवायु चुनौतियां होंगी दूर 

सस्टेनेबल लाइवलीहुड प्रोग्राम का लक्ष्य उत्तर पूर्व में भौगोलिक बाधाओं और बाढ़ और सूखे जैसी जलवायु चुनौतियों (climate challenges) के खिलाफ लचीलापन विकसित करना है. इसके लिए समुदायों के साथ मिलकर वैज्ञानिक विशेषज्ञता, उन्नत प्रौद्योगिकी और स्वदेशी ज्ञान को एकत्रित किया जायेगा.

 axis bank foundation

Image Credits: Axis Bank Foundation

स्वयं सहायता समूह भी होंगे शामिल

इस कार्यक्रम का प्राथमिक फोकस सौर-संचालित समाधानों (solar-powered solutions) को इस तरह से लागू करना है जिससे स्थानीय नेतृत्व और स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा मिले, खासकर कृषि और गैर-कृषि क्षेत्रों में. यह पहल क्षेत्र में विकासात्मक कार्यक्रमों को लागू करने के लिए सरकारी योजनाओं, वित्तीय संस्थानों, नागरिक समाज संगठनों, स्थानीय चेंजमेकर्स और उद्यमियों के साथ-साथ स्वयं सहायता समूहों (self help group) और उत्पादक समूह के साथ साझेदारी करेगी.

यह भी पढ़ें: POCRA को समान रूप से लागू कर मिलेगा Sustainable Agriculture को बढ़ावा

 axis bank foundation

Image Credits: Selco Foundation

एक्सिस बैंक फाउंडेशन की CEO ध्रुवी शाह ने कहा, “सेल्को फाउंडेशन के साथ हमारा सहयोग उत्तर पूर्व क्षेत्र के दूर-दराज़ इलाकों में ह्यूमन कैपिटल को सशक्त बनाएगा. सौर-लिंक्ड सिस्टम विकसित करके, स्थानीय नेतृत्व को प्रेरित कर और आजीविका के नए अवसरों को सुविधाजनक बनाकर, हम विविध आय चैनल बनाने की उम्मीद करते हैं. हमारा मिशन उत्तर पूर्व में स्थानीय समुदायों के सामाजिक-आर्थिक परिदृश्य को बढ़ाने में योगदान देना है, जिससे वह आत्मनिर्भर बन सके."

यह भी पढ़ें: महिलाओं को Financial Literacy से सशक्त बना रहा DHAN Foundation

self help group solar-powered solutions climate challenges Axis Bank Foundation SELCO Foundation Sustainable Livelihood Programme