Sristishree portal साबित हो रहा SHGs के लिए बेस्ट marketplace

पश्चिम बंगाल राज्य पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने सृष्टिश्री पोर्टल पेश किया है, जो राज्य में स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने के उद्देश्य से एक मंच है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
SHGs best products

Image- Ravivar Vichar

स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जितने भी उत्पाद  बनाती है उनका सबसे बड़ा सवा होता है कि इन्हे लोगों तक पहुंचाने के लिए  की  किया जा सकता है. देश कि सर्कार उन्हें जगह तो प्रदान करती है लेकिन वो भी कुछ समय के लिए ही अपने products को वहां पर display कर सकते है.

बंगाल में महिला उत्पादों के लिए बना portal

उन्हें एक ऐसी जगह की ज़रूरत है जहां प्रोडक्ट्स 24/7 लोगों की पहुंच में हो ओर यह काम मुमकिन है सिर्फ online portal के साथ. इस बात को ध्यान में रखते हुए पश्चिम बंगाल राज्य पंचायत (West bengal news) और ग्रामीण विकास (P&RD) विभाग ने सृष्टिश्री पोर्टल (www.srishtishree.wb.gov.in) पेश किया है, जो राज्य में स्वयं सहायता समूहों (SHG) द्वारा बनाए गए उत्पादों को बढ़ावा देने और बेचने के उद्देश्य से एक मंच है.

यह भी पढ़े-  महुआ तेल उत्पादन से आदिवासी महिलाएं हो रही सशक्त

Self help groups की महिलाओं के products पहुंचेंगे दुनिया तक

सृष्टिश्री आनंदधारा के तहत संचालित होने वाला एक अनूठा विपणन केंद्र है, जिसे पूरे पश्चिम बंगाल में self help group महिला सदस्यों द्वारा उत्पादित handmade वस्तुओं की बिक्री को प्रदर्शित करने और बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

यह भी पढ़े-  भोजपत्र से SHG बना रहे प्रोडक्ट्स

कोलकाता के ढाकुरिया क्षेत्र में स्थित, दक्षिणापान शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के निकट, सृष्टिश्री एक बहुमंजिला शॉपिंग आउटलेट है, जिसमें स्थायी दुकानें हैं, जो विभिन्न जिलों की महिला SHG सदस्यों (SHGs in west bengal) द्वारा तैयार किए गए विभिन्न प्रकार के पारंपरिक उत्पादों का प्रदर्शन करती हैं.

यह पहल महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रही. हर राज्य की महिलाओं को इस तरह का पोर्टल देने से उनके उत्पादों को लोगों तक आसानी से पहुंचाया जा सकता है. जिस देश की महिला स्वावलंबी होती है वह देश भी प्रगति की ओरअग्रसर होता है ओर तेजी से आगे बढ़ता है. 

West bengal news SHGs in west bengal